वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे शासकीय स्कूलों में कॉपी चैकिंग अभियान 6 दिसंबर को -

शासकीय स्कूलों में कॉपी चैकिंग अभियान 6 दिसंबर को

1 min read

हरमुद्दा
भोपाल, 5 दिसंबर। प्रदेश में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए 6 दिसंबर को सभी शासकीय स्कूलों में कॉपी चैकिंग का एक दिवसीय विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के सहयोग से स्कूलों में कॉपी चैकिंग कार्य का निरीक्षण भी कराया जाएगा।
अभियान के दौरान कक्षा के समस्त उपस्थित बच्चों की संबंधित विषयों में शत-प्रतिशत कॉपियाँ चैक की जाएंगी।

प्रत्येक विषय की कॉपी बनाई या नहीं करेंगे चैक

अधिकारी एवं कर्मचारी यह भी चैक करेंगे कि विद्यार्थियों द्वारा प्रत्येक विषय की कॉपी बनाई गई है अथवा नहीं। पढ़ाए गए सभी पाठों का अभ्यास कार्य कॉपी में कराया गया है अथवा नहीं। शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को दिए गए अभ्यास कार्य की नियमित रूप से जाँच की जा रही है अथवा नहीं। शिक्षकों द्वारा कॉपी चैक कर गलती सुधार के लिए गलतियों पर लाल स्याही से गोले लगाकर उनके पास सही शब्द लिखे जा रहे हैं अथवा नहीं। शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को नियमित रूप से व्यक्तिगत फीडबैक (टीप) देकर पुनरू अभ्यास कराया जा रहा है अथवा नहीं। अभियान के अन्तर्गत निरीक्षण के बाद अधिकारियों से निश्चित प्रारूप में प्रतिवेदन प्राप्त कर कॉपी चैकिंग का समग्र आकलन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *