वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कान्हा टाईगर रिजर्व में पांच जंगली कुत्तों की मृत्यु की जांच के आदेश -

कान्हा टाईगर रिजर्व में पांच जंगली कुत्तों की मृत्यु की जांच के आदेश

1 min read

हरमुद्दा
भोपाल, 9 दिसंबर। कान्हा टाईगर रिजर्व में पाँच वन्य प्राणी जंगली कुत्तों की मृत्यु की जांच के निर्देश वन मंत्री उमंग सिंघार ने दिए। ये जंगली कुत्ते शनिवार को गश्ती दल द्वारा रिजर्व के खटिया परिक्षेत्र के अरोली और खीसी बीट में मृत पाए गए थे।

हिस्टोपैथॉलॉजिकल और फॉरेंसिक जाँच के लिए मृत कुत्तों का विसरा जबलपुर के स्कूल ऑफ वाइल्ड लाइफ फॉरेंसिक एण्ड हेल्थ और सागर की फॉरेंसिक लैब में भेजा गया है।

बीमारी को फैलने से रोकने के लिए बरतें सभी एहतियाती

श्री सिंघार ने अधिकारियों से कहा कि यदि जाँच में कुत्ते किसी महामारी का शिकार होना पाए जाते हैं, तो बीमारी को फैलने से रोकने के लिए सभी एहतियाती उपाय अपनाएं। उन्होने कहा कि यह भी सुनिश्चित करें कि इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति न हो।

किया पोस्टमार्टम

क्षेत्र संचालक एल. कृष्णमूर्ति के निर्देश पर वन्य प्राणी चिकित्सक डॉ. संदीप अग्रवाल ने उप संचालक सुश्री सुचिता तीर्की और सहायक संचालक सुनील कुमार सिन्हा की उपस्थिति में मृत जंगली कुत्तो का पोस्टमार्टम किया। प्रथम दृष्टया जंगली कुत्तों की मृत्यु किसी बीमारी से होना प्रतीत होती है।

जल स्रोतों के लिए नमूने

रिजर्व प्रबंधन ने आस-पास के जल स्रोतों के पानी के नमूने भी एकत्र किए हैं, जिनकी जांच की जा रही है। साथ ही, आस-पास के डेढ़ किलोमीटर के क्षेत्र में सघन कॉम्बिन कर आवांछित तत्वों की खोज भी की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *