वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे पारखियों ने लगाए प्रतिभाओं को पंख, प्रदेश में बजाएंगे जिले का शंख -

पारखियों ने लगाए प्रतिभाओं को पंख, प्रदेश में बजाएंगे जिले का शंख

🔳 24 मॉडलों का किया चयन

🔳 सरकारी स्कूलों का रहा दबदबा, 24 में से 14 बच्चे सरकारी स्कूल

🔳 प्रदेश स्तरीय इंस्पायर अवार्ड
प्रदर्शनी में करेंगे प्रदर्शन

हरमुद्दा
रतलाम, 5 जनवरी। दो दिवसीय इंस्पायर अवार्ड प्रदर्शनी शामिल मॉडल्स का अवलोकन पारखियों द्वारा किया गया। 24 प्रतिभाओं को पंख लगा कर राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में जिले का शंख बजाने के लिए खोजा गया। खास बात यह है कि 24 प्रतिभाओं में सरकारी स्कूलों के 14 एवं निजी विद्यालय के 10 विद्यार्थी शामिल है।

शनिवार से शुरू हुई प्रदर्शनी में राष्ट्रीय नवाचार प्रतिष्ठान नई दिल्ली के लवनीश जैन, भौतिक के प्रोफेसर डॉ. अनिल चौधरी व रसायन की प्रोफेसर डॉ. निशा जैन 215 मॉडल्स को परखा और उनकी उपयोगिता तथा निदानात्मक प्रवृत्ति को समझा। तत्पश्चात 24 मॉडल्स का चयन राज्य स्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रदर्शनी के लिए किया गया।।

प्रतिभाओं को सम्मानित करने के लिए यह थे मौजूद अतिथि

रविवार को  समापन समारोह में प्रतिभाओं को सम्मानित करने के लिए मुख्य अतिथि आलोट विधायक मनोज चावला, विशेष अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष डीपी धाकड़, कला एवं विज्ञान महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय वाते मौजूद थे।

IMG_20200105_212305

अतिथियों ने प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। अतिथियों ने 12 छात्र एवं 12 छात्राओं का स्मृति चिह्न एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मान किया। अतिथियों के साथ मंच पर डीपीसी अमर वरधानी, राष्ट्रीय नवाचार प्रतिष्ठान के लवनीश जैन मौजूद थे। अतिथियों ने सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित किया। छात्राओं ने सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किया। स्वागत भाषण सहायक संचालक शिक्षा लक्ष्मण देवड़ा ने दिया। दो दिनी आयोजन की जानकारी इंस्पायर अवार्ड प्रदर्शनी के नोडल अधिकारी अशोक लोढ़ा ने दी।

किया अतिथियों का स्वागत

मंचासीन अतिथियों का स्वागत सहायक संचालक श्री देवड़ा, सहायक नोडल अधिकारी आरएन केरावत, सीएल सालित्रा, समरथ, भूरिया, आरसी मईडा, जितेंद्र जोशी, राजीव पंडित, संदीप जैन, गिरीश सारस्वत ने किया।

अतिथि को दिए स्मृति चिह्न

सहायक संचालक श्री देवड़ा ने अतिथि श्री चावला श्री धाकड़ एवं श्री वादे को स्मृति चिह्न भेंट किए।
संचालन जिला विज्ञान अधिकारी गजेंद्र सिंह राठौड़ ने किया। आभार डीपीसी अमर वरधानी ने माना।

जो मॉडल बनाए, वह सराहनीय

IMG_20200105_212219

सरकारी स्कूलों की स्थिति से सभी वाकिफ हैं फिर भी बच्चों ने आइडिया से जो मॉडल बनाए हैं, वह सराहनीय है। जो चयनित हुए हैं वह बधाई के पात्र हैं लेकिन जो रह गए हैं उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है फिर प्रयास करें और आगे बढ़े।
🔳 मनोज चावला, विधायक, आलोट

शिक्षक मनोयोग से विद्यार्थियों को करे प्रेरित

IMG_20200105_212247

स्कूलों को साधन संपन्न बनाया जाएगा ताकि बच्चों का मन स्कूलों में लगा रहे। वह भी विज्ञान के बारे में विचारें। नए आइडिया से समस्या का समाधान करें। जिले के शिक्षक मनोयोग के साथ विद्यार्थियों को विज्ञान के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें, ताकि हमारे जिले से अधिकाधिक वैज्ञानिक प्रतिभाएं आगे आएं।

🔳 डीपी धाकड़, उपाध्यक्ष जिला पंचायत, रतलाम

बच्चों में हो जिज्ञासा का भाव

IMG_20200105_212451

बच्चों में जिज्ञासा का भाव होना चाहिए। खासतौर पर वैज्ञानिक प्रयोगों के प्रति विद्यार्थी में ललक होना चाहिए। यह खुशी की बात है कि रतलाम जिले में शिक्षक बाल प्रतिभाओं को निखारने में रुचि लेकर कार्य कर रहे हैं।
🔳 डॉ. संजय वाते, प्राचार्य, शासकीय कला विज्ञान महाविद्यालय, रतलाम

काफी उत्साहित थे प्रतिभागी विद्यार्थी

IMG_20200105_213142

इंस्पायर अवार्ड प्रदर्शनी में बच्चों में काफी उत्सुकता नजर आई। हर एक प्रतिभागी अपने मॉडल के माध्यम से कुछ बताने को बेताब था। योजना का उद्देश्य भी यही है कि विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति नई सोच बने उनके आइडिया समाधान मूलक बने।
🔳 लवनीश जैन, सदस्य राष्ट्रीय नवाचार प्रतिष्ठान, नई दिल्ली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *