वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे धर्म, दर्शन, अध्यात्म, अंतरिक्ष स्थल का भ्रमणकर ली ज्ञानवर्धक जानकारियां -

धर्म, दर्शन, अध्यात्म, अंतरिक्ष स्थल का भ्रमणकर ली ज्ञानवर्धक जानकारियां

1 min read

🔳 असावती के छात्र छात्राओं ने किया शैक्षणिक भ्रमण

🔳 महाकाल मंदिर का जाना इतिहास

हरमुद्दा
रतलाम, 7 जनवरी। शैक्षिक, सांस्कृतिक, वैज्ञानिक रूप से ज्ञानवर्धक और व्यक्तित्व विकास के अवसर उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय असावती के छात्र छात्राओं को शैक्षणिक भ्रमण के लिए उज्जैन ले गए। जहां धर्म, दर्शन, अध्यात्म, अंतरिक्ष स्थल का भ्रमण कर ज्ञानवर्धक जानकारियां हासिल की।

कोहरे भरी सर्द सुबह में शैक्षिक दल भ्रमण के लिए निकला। उज्जैन में सर्वप्रथम जीवाजी वेधशाला जंतर मंतर भ्रमण के लिए ले जाया गया। जहां छात्र छात्राओं को सूर्य की घड़ी, तारामंडल आदि को विस्तार से समझाया गया। अंतरिक्ष विज्ञान एवं सौरमण्डल की जानकारी वैधशाला के अधीक्षक डॉ. राजेंद्र प्रकाश गुप्त द्वारा स्क्रीन पर प्रदान की। वैधशाला के गार्डन में छात्र छात्राओं को लंच मजा चखा।

IMG_20200107_153708

महाकाल मंदिर का जाना इतिहास, प्राचीन मूर्तियों का अवलोकन किया खास

महाकाल मंदिर के दर्शन के लिए रवाना हुए, वहां पर महाकाल के दर्शन के पश्चात मंदिर के इतिहास पर प्रकाश डाला गया ,और छात्र-छात्राओं को विस्तार से बताया गया। इसके बाद कला एवं पुरातात्विक संग्रहालय ले जाया गया, वहां पर पुरातत्व विभाग के बारे में छात्र छात्राओं को बताया गया। यहां पर केमीकल ट्रीटमेंट की गई वर्षों पुरानी मूर्तियों व मुद्राओ के अवशेष का बारीकी से अवलोकन करते हुए छात्र छात्राओं को उनके बारे में बताया गया। जिसे देख कर छात्र-छात्राएं अचंभित होते हुए आनंदित हो गए। तत्पश्चात छात्र छात्राओं को संदीपनी आश्रम ले जाया गया, जहां पर भगवान श्री कृष्ण के द्वारा शिक्षा ग्रहण की गई थी, वहां पर 64 कलाओं को देखकर छात्र-छात्राओं में उत्साह एवं उमंग था । छात्र-छात्राओं को आनंद के साथ साथ ज्ञान भी प्राप्त हुआ।

यह थे दल में शामिल

IMG_20200107_161418

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय असावती के प्रभारी प्राचार्य मुकेश मालवीय ने बताया कि विद्यालय से कुल 65 छात्र-छात्राओं शैक्षणिक भ्रमण पर गए थे। दल में बीआर नाहर, अमित गौड़, एफसी, डांगी, दीपेंद्र शर्मा, राकेश पाटीदार, दशरथ साहू, पुष्कर पोरवाल, वीरेंद्र कुमार, निर्मला आर्य ,सुश्री यशकीर्ति बैरागी एवं विद्यालय के छात्र एवं छात्राएं माया सूर्यवंशी, किरण परमार, सपना मालवीय, मनीषा कुंवर, हीरक मंडल, सुनील पांचाल, दीपक, लोकेश परमार, विशाल, दिलीप, ललित, राजेश टेलर सहित आदि छात्र-छात्राओं ने शैक्षिक भ्रमण का आनंद लिया।

शासन का उद्देश्य यही

प्रभारी प्राचार्य श्री मालवीय ने बताया कि बच्चों का शैक्षणिक स्तर ऊँचा उठे और शिक्षा के साथ-साथ छात्र-छात्राओं का ज्ञान एवं अध्यापन में मार्गदर्शन प्राप्त, हो यही उद्देश्य शासन का रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed