वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे 2 घंटे सड़क पर कब्जा और औपचारिक पांच दिनी राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह शुरू -

2 घंटे सड़क पर कब्जा और औपचारिक पांच दिनी राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह शुरू

🔳 सड़क पर चलने वालों की सुरक्षा को माना औपचारिक

हरमुद्दा
रतलाम 13 जनवरी। जिला प्रशासन और यातायात विभाग ने सड़क पर चलने वाले लोगों की सुरक्षा को केवल औपचारिक माना है। वैसे तो 11 से 17 जनवरी तक देशभर में 31 वां राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है लेकिन रतलाम शहर में 13 जनवरी से इसकी औपचारिक शुरुआत की काला घोड़ा स्थित हॉकर्स झोन पर की गई।

मजेदार बात तो यह रही कि सड़क सुरक्षा की बात करने वाले जिम्मेदार लोगों ने ही 2 घंटे तक सड़क पर कब्जा जमाए रखा। नतीजतन जहां आवागमन प्रभावित हुआ, वहीं दुकानदारों का व्यापार प्रभावित हुआ। लेकिन इस ओर जिम्मेदारों ने तनिक भी ध्यान नहीं दिया। जबकि जिस स्थान पर शुभारंभ समारोह का आयोजन किया गया, वहां पर काफी जगह थी मगर पहली बार सड़क पर भी कब्जा जमा कर सड़क सुरक्षा सप्ताह की खुलेआम धज्जियां उड़ाई गई।

यह जिम्मेदार थे मौजूद

राष्ट्रीय सड़क सप्ताह डीआईजी गौरव राजपूत, कलेक्टर रुचिका चौहान, पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी, सीईओ जिला पंचायत संदीप केरकेट्टा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुनील पाटीदार, यातायात डीएसपी विलासराव वाघमारे मंचासीन थे।

जागरूकता से ही दुर्घटनाओं की रोकथाम संभव

सबसे ज्यादा दुर्घटनाएं वाहनों की तेज गति के कारण होती हैं। इसके अलावा हेलमेट नहीं पहनने, सीट बेल्ट नहीं बांधने, शराब पीकर वाहन चलाना भी दुर्घटनाओं का मुख्य कारण है। इस संबंध में सभी नागरिकों में जागरूकता अत्यावश्यक है। जागरूकता से ही दुर्घटनाओं की रोकथाम संभव है।
🔳 गौरव राजपूत, डीआईजी

दुर्घटनाओं से सुरक्षा के लिए उठाए जा रहे हैं कड़े कदम

जिले में दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। सड़कों तथा हाईवे पर उन स्थानों को चिह्नित किया गया है जो दुर्घटनाओं का कारण हो सकते हैं, उनके दुरुस्ती के लिए संबंधित विभाग को निर्देशित किया गया है। रतलाम शहर में भी यातायात सुधार के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। यह आवश्यक है कि प्रत्येक नागरिक यातायात नियमों का पालन करें, स्वयं जागरूक रहे तथा दूसरों को भी जागरूक करें।
🔳 रुचिका चौहान, कलेक्टर

जागरूकता पर फोकस

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान मुख्य रूप से यातायात जागरूकता पर फोकस किया गया है। इसके साथ ही सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम पर भी विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है।
🔳 गौरव तिवारी, पुलिस अधीक्षक

मोटरसाइकिल रैली को दिखाई झंडी

IMG_20200113_174816

सड़क मार्ग को जहां बंद किया गया था, वहीं पर से अतिथि मंच पर गए। मंचासीन अतिथि नीचे उतरे और दो पहिया वाहन रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में वाहन सवारों द्वारा यातायात जागरूकता संबंधी तख्तियां अपनी गाड़ियों पर लगाई गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *