वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे विश्‍व कैंसर दिवस 4 फरवरी को निःशुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य शिविर -

विश्‍व कैंसर दिवस 4 फरवरी को निःशुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य शिविर

हरमुद्दा
रतलाम, 1 फरवरी। जिला चिकित्‍सालय में विश्‍व कैंसर दिवस के अवसर पर निःशुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य शिविर का आयोजन 4 फरवरी को प्रात: 9 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक किया जाएगा। शिविर में कैंसर, उच्‍च रक्‍तचाप, स्‍ट्रोक, डायविटीज, स्किल सेल, एनीमीया के मरीजों की जांच एवं उपचार किया जाएगा।

मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि भारत में डायविटीज के मरीजों की संख्‍या लगभग 62 प्रति एक हजार है । उच्‍च रक्‍तचाप के मरीजों की संख्‍या लगभग 159 प्रति एक हजार है । ह्रदय रोग के मरीजों की संख्‍या लगभग 37 प्रति हजार एवं स्‍ट्रोक के मरीजों की संख्‍या 1.5 प्रति हजार है। कैंसर एवं असंचारी रोगों का मुख्‍य कारण अनियमित खानपान, मोटापा, शारीरिक व्‍यायाम का अभाव एवं तम्‍बाकू तथा एल्‍कोहल का उपयोग करना है। अत: कैंसर एवं असंचारी रोगों के प्रति लोगों में जागरूकता एवं इसके जोच उपचार के लिए 4 फरवरी को विश्‍व कैंसर दिवस के रूप में मनाया जाएगा। सर्जिकल स्‍पेश्लिस्‍ट डा. गोपाल यादव ने बतया कि जिन लोगों को शरीर के किसी भी भाग में दर्दरहित गठान महसूस होती हो, खाना एवं पानी निगलने में कठिनाई होती हो, मुंह पूरा ना खुल पाता है एवं तम्‍बाकू उत्‍पादों का किसी भी रूप में प्रयोग करने वाले सभी लोगों को अपनी स्‍वास्‍थ्‍य जांच अवश्‍य करानी चाहिए बीमारी का सही समय पर पता चलने पर उसके ठीक होने की पूरी संभावना रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *