वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे बेटी-बचाओ, बेटी-पढ़ाओ योजनान्तर्गत जिला स्तरीय प्रशिक्षण -

बेटी-बचाओ, बेटी-पढ़ाओ योजनान्तर्गत जिला स्तरीय प्रशिक्षण

1 min read

🔲 26 फरवरी को ग्राम स्तर पर मां-बेटी सम्मेलन

हरमुद्दा
शाजापुर, 21 फरवरी। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बेटी-बचाओ, बेटी-पढ़ाओ योजना संकल्प अभियान अंतर्गत जिला स्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन कलेक्टर डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत की अध्यक्षता में किया गया।

इस अवसर पर कलेक्टर डॉ. रावत ने समाज में बेटी एवं महिलाओं के प्रति सकारात्म सोच विकसित हो सके इसके लिए 26 फरवरी को ग्राम स्तर पर मां-बेटी सम्मेलन आयोजित कर महिलाओं, ग्रामीणजनों को अपनी बेटी का विवाह बेटी के अपने पैरों पर खड़े होने पर करने, बाल विवाह नहीं करने, बेटियों को अधिक से अधिक पढ़ाने हेतु समझाईश देने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती शिवानी वर्मा ने बताया कि शाजापुर जिले में वर्ष 2018-19 में जन्म के समय शिशु लिंगानुपात 943 था, जो कि वर्ष 2019-20 में 963 हो गया, जिसे सम्मेलन में महिलाओं/ग्रामजनों को अवगत कराएं, जिससे समाज में सकारात्मकता विकसित हो सके।

संकल्प अभियान के बारे में दी जानकारी

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सुभाष जैन ने संकल्प अभियान की विस्तृत कार्ययोजना के बारे में बताया कि ग्राम स्तर पर आयोजित मां-बेटी सम्मेलन में विभाग की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताएं एवं सहायिका जिले की समस्त गर्भवती महिलाओं को परामर्श देंगी, जिसमें गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान चिकित्सीय जांच, सही समय पर टीककरण, सही पोषण आहार, बेटी है हमारा अभिमान, महिलाओं एवं बेटियों से संबंधित शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देगी। 1 से 8 मार्च 2020 तक इस प्रकार के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *