वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कोरोना वायरस : जिला प्रशासन ने तेजी से कदम उठाए, एक्शन प्लान तैयार -

कोरोना वायरस : जिला प्रशासन ने तेजी से कदम उठाए, एक्शन प्लान तैयार

1 min read

🔲 चिकित्सकों तथा प्रबुद्ध नागरिकों के साथ कलेक्टर ने की बैठक

हरमुद्दा
रतलाम, 4 मार्च। कोरोना वायरस से आमजन के बचाव के लिए जिला प्रशासन द्वारा तेजी से कदम उठाए गए हैं। कोरोना वायरस के विरुद्ध एक्शन प्लान तैयार किया गया है। कार्ययोजना में आवश्यक बिंदुओं के समावेश तथा जनजागरूकता उत्पन्न करने के लिए कलेक्टर रुचिका चौहान द्वारा बुधवार सुबह कलेक्ट्रेट में बैठक आयोजित की गई।

कलेक्टर ने जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस के विरुद्ध तैयार कार्ययोजना से बैठक में अवगत कराया। उपस्थितजनों के सुझाव प्राप्त किए। बताया कोरोना वायरस के संबंध में जनजागरूकता फैलाने के लिए जिले में ग्राम स्तर तक कार्य किया जा रहा है। आगामी 8 मार्च को विशेष ग्राम सभाएं होंगी, जिनके एजेंडे में कोरोना वायरस के विरुद्ध जनजागृति को सम्मिलित किया गया है लेकिन अभी से ग्रामीणों को जानकारी अवश्य दी जा रही है।

संदिग्ध नागरिकों को रखा सघन जांच के दायरे में

कोरोना वायरस संक्रमित देशों से आने वाले नागरिकों की जानकारी संकलित कर रहे है। चीन, साउथ कोरिया, ईरान, इटली जैसे देशों से रतलाम जिले में आने वाले संक्रमण संदिग्ध नागरिकों को सघन जांच के दायरे में रखा जाएगा।

रैपिड रिस्पांस टीम बनाई

जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड के अलावा होम आइसोलेशन भी होगा। संदिग्ध मरीज पाया जाता है तो उसे विशेष निगरानी में रखेंगे। स्वास्थ्य विभाग की रैपिड रिस्पांस टीम बनाई गई है जो कोरोना वायरस संक्रमण के संभावित मरीजों की रोकथाम, जांच तथा नियंत्रण सहित प्रभावी मॉनिटरिंग करेगी। बीमारी को फैलने से रोकने हेतु दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

एक दूसरे के सघन संपर्क में नहीं आए होली पर

कलेक्टर ने कहा कि आमजन में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने हेतु नागरिक, संगठन, समाजसेवी, गणमान्य नागरिक आगे आएं। आगामी होली पर्व पर सूखी होली अथवा कम से कम पानी का इस्तेमाल हो ताकि लोग एक दूसरे के सघन संपर्क में नहीं आए। बैठक में उपस्थित चिकित्सकों तथा व्यक्तियों द्वारा महत्वपूर्ण सुझावों में कहा गया कि वर्तमान में पब्लिक इवेंट से परहेज रखा जाए। कोरोना वायरस से बचाव के लिए अपनाई जाने वाली सावधानियों का व्यापक प्रचार-प्रसार आमजन के बीच किया जाए। संदिग्ध मरीज के आसपास रहने वाले मास्क का उपयोग अवश्य करें। स्कूल, कॉलेजों, टॉकीज, रेलवे स्टेशन, दुकानों या मॉल्स में जाने पर वहां लगी रेलिंग से हाथों या शरीर को संपर्क में आने से बचाएं। स्कूलों में बच्चों को कोरोना वायरस के संबंध में अपनाई जाने वाली सावधानियों की जानकारी दी जाए।

यह थे मौजूद

बैठक में अपर कलेक्टर जमुना भिड़े, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर ननावरे, डिप्टी कलेक्टर शिराली जैन, एसडीएम लक्ष्मी गामड, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. राजेश शर्मा, रोटरी क्लब अध्यक्ष महेंद्र गादिया, नर्सिंग होम एसोसिएशन अध्यक्ष डॉ. जयंत सूभेदार, नाक-कान-गला रोग विशेषज्ञ डॉ. वाजपेई, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर प्रकाश सराफ, डॉक्टर अभि मेहरा, मेडिकल एसोसिएशन के जय छजलानी, मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर लिखार, डॉ. सक्सेना, माइक्रोबायोलॉजी विशेषज्ञ डॉ. प्रफुल्ल, मानव सेवा समिति के मोहनलाल मालवीय, समाजसेवी गोविंद काकानी, पैथोलॉजी डॉक्टर पदम घाटे तथा सिविल सोसाइटी के अन्य व्यक्ति मौजूद थे। स्वास्थ्य विभाग से सिविल सर्जन डॉ. आनंद चंदेलकर, आरएमओ डॉ. रवि दिवेकर, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जीआर गौड़, जिला मलेरिया अधिकारी प्रमोद प्रजापति, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील तथा स्वास्थ्य संस्थाओं के व्यक्ति भी मौजूद रहे।

कोरोना वायरस : विद्यालयों में बताएंगे बचाव के उपाय

प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा रश्मि अरुण शमी ने प्रदेश के समस्त शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के उपाय बताने और जागरूकता उत्पन्न करने के निर्देश दिए हैं।

बच्चों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए शिक्षक विद्यार्थियों को छींकने, खांसने, टॉयलेट आदि के पश्चात् एवं बीमार व्यक्ति से मिलने, खाना पकाने अथवा खाना खाने इत्यादि के पहले एवं बाद में साबुन एवं जल से नियमित रूप से हाथ धोने जैसे उपाय बताएंगे। साथ ही छींकते एवं खाँसते समय नाक व मुंह को रुमाल, टिशू या कोनी से ढाँक कर रखने जैसी सतर्कता रखने की जानकारी दी जाएगी। खाँसी, जुकाम या बुखार से पीड़ित व्यक्ति से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाये रखने को कहा जाएगा। खाँसी, जुकाम, बुखार या साँस लेने में तकलीफ की दशा में तत्काल चिकित्सक से संपर्क करने और बुखार या सर्दी-जुकाम की दशा में यात्राएं टालने की समझाईश विद्यार्थियों को दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *