वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे किसानों को आय बढ़ाने के लिए खेती के साथ-साथ अन्य गतिविधियों से जुड़ने के लिए करें प्रेरित : कलेक्टर -

किसानों को आय बढ़ाने के लिए खेती के साथ-साथ अन्य गतिविधियों से जुड़ने के लिए करें प्रेरित : कलेक्टर

1 min read

🔲 आत्मा  गवर्निंग बोर्ड की बैठक में कलेक्टर ने कहा

हरमुद्दा
शाजापुर, 16 मार्च। मालवा कृषि प्रोद्योगिकी प्रबंध अभिकरण (आत्मा) की बैठक में कलेक्टर डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए उन्हें खेती के साथ-साथ अन्य गतिविधियों से जोड़ा जाना चाहिये। कलेक्टर की अध्यक्षता में आज आत्मा गवर्निंग बोर्ड की बैठक संपन्न हुई।
बैठक में कलेक्टर डॉ. रावत ने कहा कि अतिवृष्टि या अल्पवर्षा के कारण किसानों को खेती में नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए मशरूम की खेती या दुग्ध पालन जैसे गतिविधियों से जुड़ने के लिए प्रेरित करना होगा। उन्होंने कहा कि आमतौर पर खरीफ सीजन में किसान सोयाबीन को प्राथमिकता देता है। किसानों को सोयाबीन के साथ-साथ अन्य फसलों की ओर भी मुड़ना होगा, इससे किसानों को एकसाथ नुकसान नहीं होगा। वहीं भूमि की उर्वरा शक्ति में भी बदलाव आएगा। इसके पूर्व उपसंचालक कृषि आर.पी.एस. नायक ने बैठक के एजेन्डे से अवगत कराया। साथ ही उन्होंने नवाचार गतिविधियों की जानकारी भी दी।

यह थे मौजूद

इस मौके पर बोर्ड के सदस्य के रूप में कृषि विज्ञान केन्द्र के डॉ. एस.एस. धाकड़, के.पी.एस. परिहार, मिथुन कुमार मंडल, बिजाना के कृषक देवीसिंह, दुधाना के कृषक देवीसिंह, सुनील नाहर, विजय कुमार जैन सहित पशु चिकित्सा विभाग की ओर से डॉ. लता घनघोरिया एवं उद्योग विभाग की ओर से दुर्गेश वर्मा भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *