वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे चुनाव आयोग में दिन भर चली गहमागहमी -

चुनाव आयोग में दिन भर चली गहमागहमी

नई दिल्ली। चुनाव आयोग में दिन भर चली गहमागहमी के बीच कांग्रेस समेत 23 विपक्षी पार्टियों के प्रतिनिधियों ने मुख्य चुनाव आयोग से मुलाकात कर ईवीएम से चुनाव को और सुरक्षित बनाने के लिए कहा है। विपक्ष ने कहा ईवीएम से चुनाव तभी निष्पक्ष होंगे, जब अधिक से अधिक पारदर्शिता बरती जाएगी।

इससे पहले बैलेट से चुनाव कराने की मांग कर रहे विपक्ष ने रणनीति में बदलाव करते हुए ईवीएम से चुनाव को सुरक्षित बनाने का फार्मूला दिया है। कांग्रेस के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा हम चाहते थे, चुनाव मतपत्र से हो ऐसा संभव नहीं इसलिए हमने ज्ञापन देकर मांग की है कि चुनाव में 50 फीसदी वीवीपीएटी का प्रयोग सुनिश्चित किया जाए, जहां हार जीत का अंतर 5 फीसदी है या उससे कम है वहां पर वीवीपीएटी की पेपर ट्रेल्स को अनिवार्य रूप से जांचा जाए, उसके बाद नतीजे घोषित किए जाएं।

डी राजा ने कहा इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन ईवीएम में कथित तौर पर छेड़छाड़ के मुद्दे को सुलझाना जरूरी है। इसके लिए जरूरी है कि आने वाले आम चुनाव में परिणामों की घोषणा से पहले ईवीएम के 50 फीसदी नतीजों को पेपर ऑडिट ट्रेल्स (वीवीपीएटी) के साथ मिलान किया जाए।

विपक्षी नेताओं ने मुख्य चुनाव आयुक्त को बताया कि देश की आम जनता भी अब ईवीएम की निष्पक्षता और सटीक नतीजों को लेकर संदेह व्यक्त कर रही है। इसलिए चुनाव आयोग को इस मुददे का निवारण करने की जरूरत है। इससे पहले विपक्षी दलों के नेताओं ने संसद में बैठक करके इस मुद्दे पर रणनीति तय करने के लिए प्रारंभिक चर्चा की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed