वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे गर्मी का सितम शुरू, रविवार को रवि ने दिखाया तेवर, पारा पहुंचा 41 पार -

गर्मी का सितम शुरू, रविवार को रवि ने दिखाया तेवर, पारा पहुंचा 41 पार

1 min read

🔲 कूलर नहीं कर रहे काम

🔲 कई घरों में बंद हो गए पंखे

🔲 सड़कों पर तैनातों की खुली सर्टिंग

🔲 पंखे कूलर की दुकानों पर भी मिलना चाहिए छूट

हरमुद्दा
रतलाम, 12 अप्रैल। वैशाख लगते ही गर्मी का सितम काम शुरू हो गया है। रविवार को शहर में पारा 41 पार पहुंच गया। रातें भी गर्म होकर सताने लगी है। लॉक डाउन में दिक्कत यह है कि ठंडी हवा देने वाले कूलर नहीं है तो कई घरों में पंखे खराब हो गए। गर्मी की तेजी के चलते सड़कों पर तैनात जवानों की सर्टिंग निकल गई है।

लॉक डाउन के चलते सड़कों पर ना बंदा है ना बंदे की जात। सूरज ने अपनी आंखें दिखाना शुरू कर दिया है। वैशाख के जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ रहे हैं, वैसे वैसे पारा भी आगे बढ़ने लगा है। 10 अप्रैल को अधिकतम तापमान 39.8 और न्यूनतम तापमान 22.8 था। वही 11 अप्रैल को पारा बढ़ते हुए 40.4 व 23 पहुंचा। रविवार को रवि ने अपना तेवर दिखाया और अधिकतम तापमान में उछाल आया, तापमान 41. 2 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 23.6 दर्ज हुआ।

आमजन घरों में परेशान है गर्मी से

सताने वाली गर्मी के चलते आमजन सड़कों पर तो नहीं है लेकिन घरों में बैठे-बैठे परेशान हो रहे हैं। कई लोगों के कूलर के पंप बंद पड़े हैं। तो कई लोगों के कूलर की मोटर जल गई है। आमजन ने सोचा था कि अप्रैल में सुधारवा लेंगे लेकिन लॉक डाउन के चलते सुधार हो ना सका और अब पसीने टपक रहे हैं। कई लोगों का कहना है कि पंखे की मोटर जल गई है। लेकिन सुधारने वाले नहीं है। अभी गर्मी कैसे निकलेगी? सुना है लॉग डाउन अभी 30 अप्रैल तक बढ़ने वाला है। प्रशासन को चाहिए कि कूलर और पंखे सुधारने व बेचने वालों की दुकानें भी खुलवाई जाए ताकि लोगों को राहत मिले।

गर्मी बढ़ने पर पड़ सकती है कूलर की क़िल्लत

अभी तो गर्मी शुरू हुई है, लेकिन आने वाले दिनों में गर्मी के मौसम के लिए पंखे कूलर की क़िल्लत भारी पड़ सकती है। देश में पारा 45 से 49 डिग्री तक पहुंच जाता है। व्यापारी किशन शिवानी ने बताया कि कूलर एक सीजनल व्यापार है और इसकी बिक्री केवल कुछ माह में ही होती है। इसमें ज्यादातर लेबर परदेस से आकर काम करती है, जो अब तक 14 अप्रैल के इंतजार में फैक्ट्रियां रुकी हुई थी। ऐसे में सरकार को चाहिए की गर्मी से पहले ही कूलर की बिक्री तथा उत्पादन के लिए ज़रूरी दिशा निर्देश दें।

खुलवानी चाहिए इनकी भी दुकानें

कूलर पंखे सुधारक प्रदीप जैन का कहना है कि सरकार को चाहिए कि पंखे कूलर सुधारने वाले मैकेनिक की दुकान को भी कुछ समय के लिए छूट मिलनी चाहिए ताकि क्षेत्र के लोग अपने कूलर पंखे सुधर जा सके और गर्मी में अपने घरों में बैठे रह सकें।

नाइट ड्यूटी की बढ़ेगी अब डिमांड

जिले में लागू कर्फ्यू के चलते शहर में चारों तरफ चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती है। सड़कों पर लगने वाली तेज धूप के कारण पुलिस जवान काफी परेशान हैं। हैरान है। गर्मी के मारे उनको सर्टिंग तक निकालना पड़ रही है, ताकि उन्हें राहत मिल सके। गर्मी के सीजन में अब ड्यूटी लगाने वाले के जो ज्यादा नजदीक होगा, उनकी ड्यूटी रात में लगेगी। वही दूसरे अन्य को कोपभाजन का शिकार बनना पड़ेगा। इसमें भी आरोप-प्रत्यारोप लगने लगेंगे कि उनका करीबी है तो उनकी रात में ड्यूटी लगवा दी। सेटिंग में काम हो रहा है।

विचार कर लेंगे निर्णय

IMG_20200412_210947

कोराना वायरस संक्रमण के दौर में आमजन को वैसे भी एसी और कूलर को अवॉइड करना है। जहां तक बात पंखे सुधरवाने की है। तो इस संदर्भ में सोमवार को निर्णय लिया जाएगा। ताकि जरूरत के मुताबिक मोटर वाइडिंग करवा सकें।

🔲 रुचिका चौहान, कलेक्टर, रतलाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *