वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे लॉक डाउन और माहे रमज़ान : मुस्लिम धर्म प्रतिनिधियों के साथ चर्चा की कलेक्टर ने -

लॉक डाउन और माहे रमज़ान : मुस्लिम धर्म प्रतिनिधियों के साथ चर्चा की कलेक्टर ने

1 min read

हरमुद्दा

शाजापुर, 20 अप्रैल। कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के रोकथाम के लिए लगाए प्रतिबंधों के कारण आने वाले माहे रमज़ान के दौरान सोशल डिस्टेन्स मेंटेन करने और अपने-अपने घरों से ही इबादत करने के संबंध में कलेक्टर डॉॅ. वीरेन्द्र सिंह रावत एवं पुलिस अधीक्षक पंकज श्रीवास्तव ने मुस्लिम धर्म के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर विचार-विमर्श किया।

लॉकडाउन के दौरान सारे मुस्लिम धर्मावलम्बी दिए गए दिशा-निर्देशों का करेंगे पालन : काजी

बैठक में उपस्थित काजी एहसानउल्लाह ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान सारे मुस्लिम धर्मावलम्बी दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करेंगे। उन्होंने कहा कि वे प्रशासन के साथ सतत् संपर्क में रहकर कोरोना वायरस (कोविड-19) से युद्ध में पूरा सहयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि माहे रमजान के दौरान सभी मुस्लिम धर्मावलम्बियों के लिए काजी द्वारा हिदायतें जारी कर दी गई है। सभी से कहा गया है कि शासन द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन कर माहमारी को खत्म करने में सहयोग करें।

नामांकित व्यक्ति ही जाकर नमाज अदा करेंगे मस्जिद में

सभी लोग नमाज़, तरावीह अपने-अपने घरों में ही अदा करें। अड़ोसी-पड़ोसी को भी नहीं बुलाएं। साथ ही कोई भी सार्वजनिक दावत या कार्यक्रम आयोजित न करें। मस्जिद में केवल नामांकित व्यक्ति ही जाकर नमाज अदा करेंगे। रोजा अफ्तार एवं सेहरी के लिए मस्ज़िद से धीमी आवाज़ में अजान होगी इसके मुताबिक ही सभी धर्मावलम्बी रोजा अफतार एवं सेहरी करेंगे। उन्होंने सभी धर्मावलंबियों से कहा है कि किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें और न ही फैलायें। किसी भी तरह के गलत मैसेज नहीं भेजें और न ही उन्हे लाईक एवं फारवर्ड करें।

अपने अपने घर में करें इबादत

इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए आवश्यक कदम उठाना जरूरी है। इसलिए सभी धर्मावलम्बी अपने-अपने घरों में रहकर इबादत करें और सोशल डिस्टेन्स बनाए रखें। पुलिस अधीक्षक श्री श्रीवास्तव ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति एकदम से पहचाना नहीं जा सकता है, इसलिए हर हाल में सोशल डिस्टेन्स मेंटेन रखें। मोहल्लों में सर्वे करने आने वालों के साथ अच्छा व्यवहार करें। उन्होंने बताया कि संक्रमण की संभावना वालों को क्वारेंटाइन किया जायेगा। क्वारेंटाइन कोई जेल नहीं है, यहां मरीज़ों पर वॉच रखी जाती है तथा इससे संक्रमण का फैलाव रूक जाता है। सर्वे का कार्य सभी की भलाई के लिए ही किया जा रहा है।

अब रिपोर्ट आई है नेगेटिव

इस मौके पर सीएमएचओ डॉ. प्रकाश विष्णु फुलम्ब्रीकर ने बताया कि खुशी की बात है कि जामनेर के मरीज की रिपोर्ट अब निगेटिव आ गई है। साथ ही दुःख की बात है कि शुजालपुर के मरीज की भोपाल में मृत्यु हो गई है।

यह थे मौजूद

इस मौके पर अपर कलेक्टर मंजूषा विक्रांत राय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आर.एस. प्रजापति, अनुविभागीय अधिकार एस.एल. सोलंकी, एसडीओपी ए.के. उपाध्याय, सीएमओ भूपेन्द्र दीक्षित, मोहम्मद अफज़ल, कारी अब्दुल रशीद, असद उल्लाह पठान, काजी रेहमत उल्ला, हाफिज अब्दुल अहद खान, मौलाना अब्दुल हफीज खां, मोहम्मद जावेद खान, जुनेद एहमद मन्सुरी, हाफिज अब्दुल गफ्फार भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *