वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे देश में लॉक डाउन का तीसरा चरण 2 सप्ताह के लिए, रेड जोन को कोई राहत नहीं -

देश में लॉक डाउन का तीसरा चरण 2 सप्ताह के लिए, रेड जोन को कोई राहत नहीं

1 min read

🔲 हाई लेवल की मीटिंग हुई दिल्ली में

🔲 ग्रीन और ऑरेंज जोन के लिए जिला कलेक्टर लेंगे निर्णय

🔲 4 से 17 मई तक तीसरा चरण

हरमुद्दा
शुक्रवार, 1 मई। लॉक डाउन का तीसरा चरण का होना कोई आश्चर्य नहीं होगा। दरअसल लॉक डाउन के दूसरे चरण के आगे की स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गृहमंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ विपिन रावत, रेलमंत्री पियूष गोयल सहित सेक्रेट्री लेवल के कई अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हाई लेवल मीटिंग की है। इसमें तीन मई को लॉक डाउन का दूसरा चरण खत्म होने के बाद क्या करें क्या न करें, इसे लेकर चर्चा की गई है। लॉक डाउन के तीसरे चरण में राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन की जवाबदेही कुछ ज्यादा बढ़ गई है।  4 से 17 मई तक लॉक डाउन रहेगा।

प्रधानमंत्री फिर से कर सकते हैं ऐलान

माना जा रहा है कि तीन मई के बाद लॉक डाउन को बढ़ाने को लेकर पीएम मोदी फिर से ऐलान कर सकते हैं, क्योंकि कई राज्यों में स्थिति अभी भी नियंत्रण में नहीं आई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, शुक्रवार को भारत में कोरोना वायरस मामलों की संख्या बढ़कर 35,043 हो गई है। देश के 130 जिले रेड जोन में है। 284 जिले ऑरेंज जोन में है तथा 319 जिले ग्रीन जोन में है। इन जोन के लिए अलग-अलग गाइडलाइन बनाई गई है जिसका पालन करना होगा। ऑरेंज और ग्रीन जोन के जिले की सीमाएं भी सील करके रखना होगी, ताकि पुनः रेड जोन में ना आ जाए। ग्रीन एवं ऑरेंज जॉन की जिलों में कलेक्टर द्वारा निर्णय लिए जाएंगे। ग्रीन जोन भी उसे माना जा रहा है जहां पर पिछले 21 दिन में एक भी कोरोना वायरस भी व्यक्ति नहीं आया है।

हालात का लिया जायजा

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 मई (रविवार) को लॉकडाउन द्वितीय चरण समाप्त होने से पहले देश के प्रमुख विभागों के मंत्रियों के साथ बैठक कर हालात का जायजा लिया। माना जा रहा है कि वह रविवार के पहले राष्ट्र को संबोधित कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *