वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे लॉक डाउन : जोश, जुनून, उत्साह से कर रहे हैं युवा रक्तदान -

लॉक डाउन : जोश, जुनून, उत्साह से कर रहे हैं युवा रक्तदान

1 min read

🔲 शनिवार को 12:00 बजे तक 12 लोग कर चुके रक्तदान

🔲 मानव सेवा समिति रक्तदान केंद्र पर रक्तदानियों की लग रही है कतार

हरमुद्दा
रतलाम, 2 मई। मानव सेवा के प्रति सकारात्मक सोच रखने वाले युवा वर्ग लॉक डाउन में जोश, जुनून, उत्साह के साथ रक्तदान कर रहे हैं। मानव सेवा समिति के रक्तदान केंद्र पर शनिवार को 12 बजे तक 12 लोग रक्तदान कर चुके थे, जिसमें अधिकांश युवा वर्ग के थे। 

अमूमन अब तक 35 से 40 वर्ष की उम्र के बाद लोग ही रक्तदान में आगे आते थे। मानव सेवा का यह बदलाव अनुकरणीय संदेश दे रहा है।

रक्तदानियों की लग रही कतार

IMG_20200502_142251

अमूमन तो लॉक डाउन में जरूरत की वस्तुओं की दुकानों पर लाइन लग रही है। लेकिन इससे कहीं ज्यादा लंबी कतार मानव सेवा समिति के रक्तदान केंद्र पर लग रही है। यहां पर युवा वर्ग रक्तदान के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। यह समाज के लिए शुभ संकेत हैं। युवा वर्ग रक्तदान महादान के सबक को सीख गए हैं।

पहली बार किया रक्तदान, रुचिका को लगा आसान

IMG_20200502_142103

टीसीएस इंदौर में कार्य करने वाली रतलाम की रुचिका लाठी ने बताया कि पहली बार ही रक्तदान किया है। पहले तो काफी डर लग रहा था कि कैसे क्या होगा? लेकिन रक्तदान करना तो बहुत ही आसान है। अब यह कार्य में लगातार करती रहूंगी। रक्तदान के बाद अच्छा महसूस हो रहा है। महिलाओं को इसके लिए प्रेरित करूंगी। वे बहुत कम रक्तदान करती हैं।

रक्तदान झलक की आदत में शुमार

IMG_20200502_142036

बीई करने के पश्चात यूपीएससी एवं एमपीपीएससी की तैयारी में तल्लीन झलक काकानी तीसरी बार रक्तदान करने आई हैं। परिवार में रक्तदान करने की परंपरा है। रक्तदान करना तो झलक की आदत में शुमार है। झलक का कहना है कि अधिकांश महिलाएं रक्तदान करने से डरती है लेकिन इसमें डरने जैसा कुछ नहीं है। एक बार रक्तदान की ओर कदम बढ़ाएंगे तो बार-बार आप रक्तदान करने के लिए आते रहेंगे।  झलक का भी मानना है कि रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है।

दोस्तों को प्रेरित करेंगे रक्तदान के लिए

IMG_20200502_142047

बीएससी प्रथम वर्ष के विद्यार्थी सार्थक लाठी पहली बार रक्तदान करने आए वह भी कुछ सहमे हुए थे। मगर जब रक्तदान हुआ तो काफी जोश और जुनून नजर आया। सार्थक का कहना है कि वह अब अपने दोस्तों को भी रक्तदान के लिए प्रेरित करेंगे।

परिजनों ने किया 21 यूनिट रक्तदान

IMG_20200502_142149

युवा समाजसेवी गोविंद काकानी का कहना है कि रक्तदान की बहुत आवश्यकता है। खासकर थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों के लिए रक्त की बहुत आवश्यकता होती है। लॉक डाउन के कारण रक्तदान देशभर में कम हो रहा है। अच्छी बात यह है कि आज समाजसेवी श्री काकानी का 60 वां जन्मदिन भी है। यह जानकारी रखने वाले भी रक्तदान करने के लिए आए। परिजनों ने 21 यूनिट रक्तदान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *