वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे श्रमिक स्पेशल ट्रेन आई रतलाम : हजारों मजदूरों की अगवानी में सैकड़ों लोग रहे तैनात -

श्रमिक स्पेशल ट्रेन आई रतलाम : हजारों मजदूरों की अगवानी में सैकड़ों लोग रहे तैनात

1 min read

🔲 व्यवस्था के सुबह 5 बजे से हो गए थे तैनात

🔲 स्टेशन परिसर सक्रिय रहे पुलिस एवं  वारियर्स

🔲 शिक्षकों की भी ली गई सेवाएं

🔲 एनजीओ के वारियर्स बांट रहे थे मास्क

हरमुद्दा
रतलाम, 8 मई। विभिन्न राज्यों के शहरों में फंसे मजदूरों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन शुक्रवार सुबह रतलाम पहुंची। मजदूरों की अगवानी के लिए सैकड़ों लोग प्लेटफॉर्म पर तैनात रहे। मुकम्मल व्यवस्था के तहत श्रमिकों को उनके गंतव्य स्थान की बस में बिठाया गया। साथ में उन्हें भोजन, पानी और बिस्किट के पैकेट भी दिए गए।
कलेक्टर रुचिका चौहान के मार्गदर्शन में दो दिन से जो व्यवस्थाएं की जा रही थी, उसकी बनिस्बत शुक्रवार की सुबह कोई दिक्कत नहीं हुई। जिम्मेदारी का निर्वाह करने वाले सभी लोग 5.15 बजे रेलवे स्टेशन पर आ गए थे। जो जो जिम्मेदारी दी गई थी,उसके तहत वे वहां-वहां तैनात हो गए। जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, नगर निगम, शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों को जो जिम्मेदारी दी गई थी, उसका वे निर्वाह करते हुए नजर आए।

दस दल ने की स्कैनिंग

IMG_20200508_131815

शिक्षक हरिराम ओहरी और सुरेश हारी ने हरमुद्दा से चर्चा में बताया कि विभिन्न राज्यों से आए मजदूरों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए दस दल बनाए गए थे। दल में मौजूद सभी सदस्य सुरक्षात्मक तरीके से कीट पहने हुए थे। एक दल में तीन व्यक्ति थे। एक की जिम्मेदारी स्कैनिंग की, दूसरे की नाम पता लिखने की तथा तीसरे की हैंड सेनीटाइजर की रही। सभी मजदूरों एवं सेवा देने वाले सभी तैनात को छाछ का वितरण किया गया।

सभी को किया मास्क का वितरण

IMG_20200508_132044

शिक्षकों सहित अन्य कर्मचारियों ने व्यवस्थित रूप से स्कैनिंग की गई। उन्हें पंक्तिबद्ध डिस्टेंस बनाकर स्टेशन परिसर में बिठाया गया। सृष्टि समाज सेवा समिति के सतीश टाक ने बताया कि समिति द्वारा 2015 से महिला सशक्तिकरण की सेवा का कार्य किया जा रहा है। रेलवे स्टेशन पर आए मजदूरों को समिति द्वारा मास्क वितरित किए गए। इस कार्य में दो दर्जन से अधिक युवा वर्ग शामिल हुए।

भोजन पानी की व्यवस्था साथ में

IMG_20200508_132157

दो स्थानों पर बसों में उन्हें बिठाकर गंतव्य स्थान बड़वानी, धार, झाबुआ, खरगोन सहित अन्य क्षेत्रों की बसों में योजनाबद्ध तरीके से व्यवस्थित रूप से बिठाया। मजदूरों ने अपना सामान स्वयं ही बसों पर रखा।

IMG_20200508_132134

सारी व्यवस्थाएं भोजन, पानी, बिस्किट देकर उन्हें रवाना किया गया। जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, नगर निगम, शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों को जो जिम्मेदारी दी गई थी, उसका वे निर्वाह करते हुए नजर आए।

अच्छी व्यवस्था, नहीं हुई दिक्कत

IMG_20200508_132316

बड़वानी जाने वाले श्रमिकों ने बताया कि रास्ते में उन्हें कोई दिक्कत नहीं हुई। रतलाम स्टेशन पर उतरने के बाद हमें छास दी गई। हाथ साफ करवाए। मशीन से जांच भी की। नाम और पता भी लिखा। लेन में बिठाकर बस तक पहुंचा रहे हैं। यहां पर अच्छी व्यवस्था है। कोई दिक्कत नहीं हुई।

जब बालक बजे सिंह को पहनाया कलेक्टर ने मास्क

IMG_20200508_132445

कलेक्टर रुचिका चौहान द्वारा खड़े रहकर सतत व्यवस्थाएं करवाई जा रही थी, जब बड़वानी जिले के एक मजदूर अमर सिंह के परिवार के साथ उनके बच्चे को कलेक्टर ने बगैर मास्क के देखा तो मास्क मंगा कर अपने हाथों से बालक वजे सिंह को मास्क पहनाया।

पी राहत की छाछ इन्होंने भी

IMG_20200508_133624

मजदूरों का व्यवस्थित रूप से बस में बिठाने के पश्चात कलेक्टर रुचिका चौहान और एसपी गौरव तिवारी ने राहत की छाछ पीकर रिलेक्स हुए और निकल गए।

IMG_20200508_131916

सुबह से ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों ने बैठकर राहत की सांस ली। थोड़ा मोबाइल देखा। सभी भगवान का शुक्रिया अदा कर रहे थे कि जो जिम्मेदारी उन्हें दी गई थी उसका निर्वाह अच्छी तरीके से कर सके। किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं हुई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *