वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे प्रदेश में 35 साल बाद 9 वीं एवं 11 वीं के सभी विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन -

प्रदेश में 35 साल बाद 9 वीं एवं 11 वीं के सभी विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन

1 min read

🔲 शासकीय, अशासकीय व अनुदान प्राप्त विद्यालयों में पर आदेश लागू

🔲 अंकसूची पर लिखना होगा कोविड-19 संक्रमण बचाव के दृष्टिगत अगली कक्षा में प्रोन्नत

🔲 बोर्ड परीक्षा 10 वीं एवं 12 वीं के विद्यार्थी जनरल प्रमोशन से वंचित

हरमुद्दा
भोपाल/रतलाम, 13 मई। प्रदेश के शासकीय और अशासकीय हाई एवं हायर सेकेंडरी विद्यालयों में पढ़ने वाले 9 वीं एवं 11 वीं के विद्यार्थियों के लिए खुश खबर यह है कि अब उन्हें अगली कक्षा में प्रोन्नति दे दी गई है। कोई भी विद्यार्थी अनुत्तीर्ण नहीं रहेगा।  प्रदेश में 35 साल बाद ऐसा आदेश जारी हुआ है, जिसमें कोई भी विद्यार्थी अनुत्तीर्ण नहीं माना गया है। सभी उत्तीर्ण होकर अगली कक्षा में अध्ययन करेंगे।

34 साल पहले जब इंदिरा गांधी की हत्या हुई थी और पूरे देश में दंगे हुए थे। उस दौरान 1985 में सभी विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन दिया गया था। उस दौरान बोर्ड परीक्षा हायर सेकेंडरी 11वीं की होती थी, उन विद्यार्थियों को यह सुविधा नहीं मिल पाई थी और उन्हें परीक्षा देना पड़ी थी। इस बार भी यही हुआ है। 10 वीं एवं 12 वीं के विद्यार्थी जनरल प्रमोशन से वंचित रह गए हैं।

लोक शिक्षण संचालनालय की आयुक्त जयश्री कियावत ने बुधवार को आदेश जारी करते हुए सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि शासकीय तथा अशासकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा 9 वीं एवं 11वीं के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाए। आयुक्त ने यह भी निर्देश दिए हैं कि जिन स्कूलों में परीक्षा हो गई है, लेकिन परिणाम अभी तक घोषित नहीं हुए हैं, वह स्कूल भी कक्षा प्रोन्नत की अंकसूची विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाएंगे।

लगानी होगी सील

आयुक्त ने यह भी निर्देश दिए हैं कि अंकसूची पर सील लगानी होगी जिस पर लिखा होगा कोविड-19 संक्रमण बचाव के दृष्टिगत अगली कक्षा प्रोन्नत।

पूरक परीक्षाधारी भी होंगे पात्र

आयुक्त ने कहा है कि जिन स्कूलों में परीक्षा परिणाम 23 मार्च को घोषित कर दिए गए हैं तथा वार्षिक परीक्षा में पूरक पात्रताधारी विद्यार्थी भी हैं। वे भी अप्रत्याशित संक्रमण काल में प्रोन्नत कर उत्तीर्ण घोषित किए जाएं। इन सभी विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत कर उन्हें प्रवेश दिया जाए। ताकि वह एकाग्रचित्त होकर अगली कक्षा की तैयारी कर सकें। ऐसे सभी विद्यार्थियों को संस्था प्रधान व संकुल प्राचार्य व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़ें एवं अगली कक्षा की पढ़ाई के लिए प्रेरित करें।

उन्हें भी देना है सभी को जनरल प्रमोशन

अशासकीय एवं अनुदान प्राप्त विद्यालय जिनमें परीक्षाएं 19 मार्च के पूर्व संपन्न हो चुकी है और परीक्षा परिणाम घोषित नहीं किया गया है, तो ऐसी स्थिति में सभी विद्यार्थियों को अगली कक्षा में उन्नत किया जाए। अगली कक्षा में उन्हें प्रवेश दिया जाए। वहीं जिन्होंने परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं। और पूरक पात्रता धारी विद्यार्थी हैं, उन्हें भी अगले कक्षा के लिए प्रोन्नत करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *