वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे ईद-उल-फितर : जम्मू कश्मीर और केरल को छोड़कर देशभर में ईद पर्व सोमवार को -

ईद-उल-फितर : जम्मू कश्मीर और केरल को छोड़कर देशभर में ईद पर्व सोमवार को

1 min read

🔲 शाही इमाम बुखारी का आह्वान

🔲 घरों से नहीं निकले ईद मनाने के लिए

🔲 हाथ नहीं मिलाए, न ही गले लगे ईद पर

🔲 लॉक डाउन के नियमों का सभी करें पालन

हरमुद्दा
नई दिल्ली, 24 मई। जम्मू कश्मीर और केरल को छोड़कर पूरे देश में ईद उल फितर का पर्व सोमवार को परंपरागत उल्लास और लॉक डाउन के नियमों का पालन करते हुए मनाया जाएगा। वहीं, जम्मू-कश्मीर और केरल में रविवार को ईद मनाई जाएगी।

IMG_20200522_122058

दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम अहमद शाह बुखारी ने कहा कि शनिवार को चांद नहीं आया है। इसलिए मुसलमान सोमवार को ईद मनाएंगे। सभी लॉक डाउन के नियमों का पालन करेंगे। वहीं जम्मू और कश्मीर और केरल में रविवार को ईद मनाई जाएगी।

हाथ मिलाने से बचें

बुखारी ने लोगों से अपने घरों पर ईद की नमाज अदा करने की भी अपील की। इससे पहले बेंगलुरू की जामा मस्जिद ने मुस्लिम समुदाय के लोगों से अपील की थी कि वे मस्जिद में नमाज पढ़ने के लिए नहीं निकलें। किसी से गले नहीं लगें और हाथ मिलाने से बचें। यही नहीं सार्वजनिक सभा या रिश्तेदारों और दोस्तों से ईद मिलने के लिए घरों से न निकलें।

आज भी मस्जिद में नहीं होगी ईद की नमाज

जम्मू-कश्मीर के ग्रैंड मुफ्ती नसीर-उल-इस्लाम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में रविवार को ईद-उल-फितर मनाई जाएगी। उन्होंने रेड जोन के लोगों से अपील की है, वे अपने घरों से ईद की नमाज पढ़ें और ग्रीन जोन के क्षेत्रों में कुछ चुनिंदा जगहों पर नमाज अदा करें, मस्जिदों में नहीं। मगर, लोगों को मास्क पहनना हैं। सामाजिक दूरी बनाए रखना हैं। और कम संख्या में नमाज पढ़नी है। केरल में मौलवियों ने शुक्रवार को कहा था कि ईद रविवार को मनाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *