वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे अनलॉक के पहले दिन चुनाव आयोग ने खोला राज्यसभा मतदान का ताला -

अनलॉक के पहले दिन चुनाव आयोग ने खोला राज्यसभा मतदान का ताला

1 min read

🔲 मतदान और मतगणना 19 जून को

🔲 सात राज्यों की 18 रिक्त सीटों के लिए होगा मतदान

🔲 पहले होना थे 26 मार्च को चुनाव

हरमुद्दा
सोमवार, 1 जून। देश में अनलॉक वाले लॉक डाउन के पहले ही दिन सोमवार को चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव को हरी झंडी दे दी है। राज्यसभा सदस्यों की 18 सीटों के लिए मतदान 19 जून को होगा। इसी दिन मतगणना भी होगी। मध्य प्रदेश से तीन राज्यसभा सदस्य का निर्वाचन होना है।

निर्वाचन आयोग ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण राज्यसभा के चुनाव स्थगित कर दिए थे । अब स्थगित राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान 19 जून को किया जाएगा। निर्वाचन आयोग ने कोविड-19 के चलते 26 मार्च को होने वाले राज्यसभा चुनाव स्थगित कर दिए थे। मतदान उपरांत मतगणना 19 जून को होगी।

पहले 55 सीटों के लिए होना था निर्वाचन, अब होगा 28 सीटों के लिए

राज्यसभा की 55 सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होना था किन्तु 37 उम्मीदवारों के चुनाव लड़े बिना निर्विरोध चुन लिए जाने के कारण आंध्र प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, राजस्थान, गुजरात और मेघालय से सिर्फ 18 सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव होना है। चुनाव आयोग ने कहा कि 19 जून शाम पांच बजे वोटों की गिनती की जाएगी और नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

हो चुका था कार्यकाल पूरा

इन सभी सीटों के पिछली बार चुने गए प्रतिनिधियों का कार्यकाल पूरा हो चुका है। कोरोना संकट के चलते निर्वाचन आयोग ने गत तीन अप्रैल को आदेश जारी कर इन सभी सीटों के लिए चुनाव अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिए था।

इन राज्यों में है इतनी रिक्त सीटें

इनमें आंध्र प्रदेश की चार, झारखंड की दो, मध्य प्रदेश की तीन, मणिपुर की एक, राजस्थान की तीन, गुजरात की चार और मेघालय की एक सीट शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *