वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे अनुकरणीय अच्छी पहल : अब बारिश का शत प्रतिशत पानी जाएगा जमीन में, जल समस्या का होगा निदान -

अनुकरणीय अच्छी पहल : अब बारिश का शत प्रतिशत पानी जाएगा जमीन में, जल समस्या का होगा निदान

1 min read

🔲 जावरा अनुविभाग क्षेत्र की जल समस्या के स्थाई निदान की योजना

🔲 जावरा तथा आलोट विधायक देंगे अपनी निधि से राशि

हरमुद्दा
रतलाम, 15 जून। सब कुछ सकारात्मक रहा तो बारिश का शत प्रतिशत पानी अब जमीन के अंदर जाएगा। इसकी कार्ययोजना बना ली गई है। शीघ्र ही योजना को मूर्त रूप दिया जाएगा। इस मुद्दे पर जावरा विधायक और आलोट विधायक ने हामी भर दी है। अब तक बारिश का केवल 6 फीसद जल ही जमीन में रिचार्ज होता था लेकिन अब शत प्रतिशत पानी जमीन में ले जाने की कोशिश होगी। इसके साथ ही क्षेत्रीय लोगों की जल समस्या का निदान भी होगा।

रतलाम जिले के जावरा अनुविभाग की जल समस्या के स्थाई समाधान की योजना तैयार की गई है। योजना के तहत तालाबों में स्टॉपडेम तथा अन्य जल संरचनाओं में रिचार्ज सॉफ्ट बनाएंगे, इससे भूजल स्तर में वृद्धि की जाएगी। इस कार्य पर लगने वाली राशि जावरा विधायक डॉ. राजेंद्र पांडे तथा विधायक आलोट मनोज चावला द्वारा अपनी विधायक निधि से उपलब्ध कराई जाएगी।

IMG_20200605_080254

प्रत्येक जल संरचना में 1 से लेकर 3 तक रिचार्ज सॉफ्ट

बताया गया कि जावरा तहसील के 35 ग्रामीण तथा पिपलोदा तहसील के 24 ग्रामों के तालाबों, स्टॉपडेम तथा अन्य जल संरचनाओं में रिचार्ज सॉफ्ट बनाकर भूजल स्तर बढ़ाने की योजना है। प्रत्येक जल संरचना में 1 से लेकर 3 तक रिचार्ज सॉफ्ट लगाए जाएंगे जो वर्षा जल को भू गर्भ में ले जाएंगे।

छह प्रतिशत बारिश का जल ही रुक पाता था भूमि में

अभी प्रत्येक वर्ष करीब 165 प्रतिशत भूगर्भ जल का दोहन क्षेत्र में होता है। वर्षा 100 प्रतिशत होने पर भी मात्र 6 प्रतिशत जल भूमि में रुक पाता है, शेष 94 प्रतिशत वर्षा जल बह जाता है। ऐसी स्थिति में रिचार्ज सॉफ्ट तकनीक कारगर होगी। मालवा की भूमि की काली मिट्टी जहां जल का रिसन नहीं के बराबर होता है और तालाब, स्टॉपडेम का जल वाष्प बनकर उड़ जाता है ऐसे में तकनीक के द्वारा वर्षा के शत-प्रतिशत जल को भूमि के अंदर उतारा जा सकेगा। जल संरक्षण के लिए बनाई गई कार्ययोजना में लगने वाले वित्तीय भार का वाहन दोनों विधायकों द्वारा अपनी विधायक निधि से उपलब्ध कराने की स्वीकृति दी गई है।

पानी की समस्या के निदान के साथ होगा जल भंडारण भी

योजना के लागू होने पर संबंधित गांव की जल समस्या का न केवल स्थाई समाधान हो सकेगा बल्कि भूगर्भ जल भंडारण कर भविष्य के लिए भी सुरक्षित स्थिति लाई जा सकेगी। इसे आगामी पीढ़ियों को भी जल समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा।

यह से उपस्थित

जल समस्या के समाधान हेतु एसडीएम जावरा राहुल धोटे द्वारा सोमवार को बैठक आयोजित की गई जिसमें जावरा विधायक डॉ. पांडे, विधायक आलोट के प्रतिनिधि निजाम काजी, तहसीलदार नित्यानंद पांडे एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अनुभाग स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *