वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कोरोना वायरस : श्वसन तंत्र को मजबूत करता है प्राणायाम : माया मेहता -

कोरोना वायरस : श्वसन तंत्र को मजबूत करता है प्राणायाम : माया मेहता

🔲 एन सी सी कैडेट्स द्वारा “योगा फ्रॉम होम” के तहत किया योग

हरमुद्दा
रतलाम, 21 जून। कोरोना हमारे श्वसन तंत्र पर अटैक करता है। प्राणायाम से इस तंत्र को मजबूत करने में सबसे ज्यादा मदद मिलती है। प्राणायाम से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। सभी को प्राणायाम अपने डेली अभ्यास में जरूर शामिल करना चाहिए। योग की मदद से लोगों को कोरोना बीमारी को हराने में मदद मिल रही है। योग से हमें आत्मविश्वास भी मिलता है, जिससे हम तनाव दूर कर सकते हैं। इससे हमें मानसिक शांति के साथ संयम और सहनशक्ति भी मिलती है।
यह विचार शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सैलाना में विद्यालय की एनसीसी अधिकारी माया मेहता ने व्यक्त किए। एनसीसी अधिकारी मेहता
के निर्देशानुसार एनसीसी कैडेट्स ने प्रातः रेडियो पर कार्यक्रम सुनते हुए घर पर ही योगा किया।

रविवार को छठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।कोरोना के इस संकट के दौरान दुनियाभर के लोगों का इसे लेकर उत्साह बना है। इस साल की योग दिवस की थीम ‘योगा फॉर हेल्थ , योगा फ्रॉम होम’ रखी गई है।

रोग से बचाएगा योग

आज हमारा देश कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहा है ऐसी स्थिति में योगा के द्वारा हम अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर इस महामारी से बच सकते हैं। आज हम सामूहिक कार्यक्रमों से दूर रहकर घर पर ही परिवार के लोगों के साथ योग कर रहे हैं। जब परिवार के सब लोग एक साथ जुटते हैं, तो एक ऊर्जा का संयोग होता है।

जो दूरियों को खत्म करे, वही तो योग

यह फैमिली बॉन्डिंग को भी बढ़ाने का भी दिन है। जो हमें जोड़े, साथ लाए वही तो योग है, जो दूरियों को खत्म करे, वही तो योग है। कोरोना महामारी के कारण दुनिया योग की जरूरत को पहले से भी ज्यादा महसूस कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *