वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कोरोना वायरस : रतलाम की शार्ट फिल्म 'मिस्टेक कोविड-19' को मिला बेस्ट डायरेक्टर का अवार्ड -

कोरोना वायरस : रतलाम की शार्ट फिल्म ‘मिस्टेक कोविड-19’ को मिला बेस्ट डायरेक्टर का अवार्ड

1 min read

🔲 लोसफा फिल्म फेस्टिवल हुआ रांची झारखण्ड में

🔲 कई राज्यों की 40 फिल्म हुई शामिल

हरमुद्दा
रतलाम, 21 जून। रत्नपुरी रतलाम नगरी के लिए गर्व की बात है कि रांची झारखंड हुए ऑनलाइन फिल्म फेस्टिवल में रतलाम की शार्ट फिल्म ‘मिस्टेक कोविड-19’ को सबसे अच्छे निर्देशन के लिए सांवलिया पंवार को बेस्ट डायरेक्टर के अवार्ड से सम्मानित किया गया।

झारखंड मध्य प्रदेश और आसपास के राज्यों से आई हुई 40 फिल्मों में यह अवार्ड सांवलिया पंवार को दिया गया सौरभ भारद्वाज, भारद्वाज फिल्म प्रोडक्शन रांची झारखंड द्वारा यह प्रथम फिल्म फेस्टिवल आयोजित किया गया था, जो की पूर्णता ऑनलाइन था।

IMG-20200621-WA0199

बचपन से था अभी नहीं का शौक

श्री पंवार ने हरमुद्दा को बताया कि बचपन से ही उन्हें फिल्म में अभिनय करने और गीत गाने का बहुत शौक था। शिक्षक उनसे से गीत गवाते थे। इसी शौक के चलते पंवार ने स्कूल और कॉलेज में कई सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेते हुए थिएटर भी किया और रंगमंच कलाकार के रूप में अपनी एक पहचान बनाई।

डिप्रेशन के बाद भी उभरे हैं सांवलिया

यह शौक उन्हें एक ऐसी जगह ले गया, जहां उन्हें फिल्म में ठगी का सामना भी करना पड़ा जिसके लिए उन्होंने पांच परसेंट पर कर्ज भी लिया। अजमेर में इस फर्जी इंस्टिट्यूट को ज्वाइन करने के बाद 2 वर्ष तक डिप्रेशन में रहे। फिर इनके एक मित्र जितेंद्र व्यास के कहने पर एक टेलीफिल्म में ट्राई किया जिसमें ढाई सौ लोगों में चयनित होकर मंदसौर से बनी फिल्म द रियल हीरो नोट स्लमडॉग में मुख्य भूमिका निभाई और शुरू हुआ सिलसिला हीरो बनने का किंतु सफ़र बहुत कठिन था। हीरो बनना इतना आसान नहीं। दो बच्चे और अपनी पत्नी के साथ अपने परिवार का भरण पोषण करते हुए हार नहीं मानी और ढोल बजाते हुए लगातार फिल्म इंडस्ट्री की ओर अपने कदम बढ़ा रहे हैं।

विषम परिस्थिति में बनी मिस्टेक

श्री पंवार ने बताया कि विषम परिस्थितियों में इस फिल्म मिस्टेक कोविड-19 का निर्माण कर यह सिद्ध कर दिखाया है, कि अगर कोई काम लगन, मेहनत और हिम्मत से करें तो अपनी मंजिल की ओर आसानी से बढ़ सकते हैं।

पांच फिल्मों में किया अभिनय, बनाई एक डॉक्यूमेंट्री और एक शर्ट फिल्म

पंवार ने अब तक तक एक डॉक्यूमेंट्री और एक शॉर्ट फिल्म का निर्देशन किया है और फिल्म गर्द, नन्ही परी, यमराज, मास्टरमाइंड मैं अपनी अभिनय क्षमता के दम पर मुख्य भूमिकाएं निभाई।

जगराज के कैरेक्टर में

श्री पंवार ने बताया कि हाल ही में भवानीमंडी से रजा मुराद द्वारा अभिनीत फिल्म हॉरर वेबसाइट में जगराज के कैरेक्टर में दिखाई देंगे। जगराज एक माफिया टाइप का कैरेक्टर है। जो फिल्म में सस्पेंस क्रिएट करता है।

इन से मिली प्रेरणा, हाशमी जी ने किया अर्थ सहयोग भी

श्री पंवार ने बताया कि फिल्म में अभिनय करने की प्रेरणा उन्हें उनके पिता स्वर्गीय बाबूलाल पंवार रंगमंच कलाकार एवं बेण्ड मास्टर व ओ.पी. मिश्रा से मिली और इस हुनर को आगे बढ़ाने का काम प्रोफेसर अजहर हाशमी ने किया। कॉलेज के दिनों में समय-समय पर हाशमी जी प्रोत्साहन स्वरूप पंवार के आगे बढ़ने के लिए रंगमंच में उपयोग की जाने वाली सामग्री के लिए प्रोत्साहन राशि भी दिया करते थे और समय-समय पर प्रस्तुत करके हौसला भी बढ़ाते, जिससे यह हुनर परवान चढ़ा और पंवार ने यहां तक की फिल्म यात्रा की इस फिल्मी यात्रा में उनके मां अमन बाई पंवार और उनके पिता का महत्वपूर्ण योगदान रहा। जिन्होंने पंवार को विपरीत परिस्थितियों में पालन पोषण कर उन्हें शिक्षा ग्रहण करवाई। आज रतलाम में नहीं मध्य प्रदेश सहित पूरे भारत का नाम रोशन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *