वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे तो भी वह नशा मुक्त होकर जुड़ सकता है समाज की मुख्यधारा से : जिला एवं सत्र न्यायाधीश -

तो भी वह नशा मुक्त होकर जुड़ सकता है समाज की मुख्यधारा से : जिला एवं सत्र न्यायाधीश

1 min read

🔲 अन्तरराष्ट्रीय एंटी ड्रग डे दिवस पर हुई कांफ्रेंस

🔲 नशे की बीमारी से होती है प्रति वर्ष ढाई लाख मौत : देशपांडे

हरमुद्दा
रतलाम 26 जून। चिकित्सा एवं परामर्श के साथ-साथ समाज के सहयोग से ही नशा पीड़ित व्यक्ति नशामुक्त होकर समाज की मुख्यधारा में शामिल हो सकता है। इस प्रयास से जुडे हुए व्यक्तियों के सहयोग एवं प्रयासों की भी प्रशंसनीय है।
यह बात जिला एवं सत्र न्यायाधीश शोभा पोरवाल ने
व्यक्त की। जिला सत्र न्यायाधीश सुश्री पोरवाल ने शुक्रवार को जिला न्यायालय परिसर में अन्तरराष्ट्रीय एंटी ड्रग डे पर आयोजित कार्यक्रम में उपस्थितों को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थी। कार्यक्रम अपर जिला न्यायाधीश साबिर अहमद खान के विशेष आतिथ्य तथा जिला विधिक सहायता अधिकारी सुश्री पूनम तिवारी के विशेष आतिथ्य में हुआ।

नशा पीड़ितों के संबंध में ली जानकारी

शिविर में न्यायाधीश सुश्री पोरवाल द्वारा नशा पीडितों की सहायता के लिए एल्कोहालिक एनोनिमस एवं नारकोटिक्स एनोनिमस की कार्यप्रणाली के विषय मे जानकारी ली।

हुई वीडियो कान्फ्रेंस, दी समझाइश

नशा पीडितों को विधिक सेवाएं एवं नशा उन्मूलन के लिए विधिक सेवाएं योजना के अन्तर्गत एडीआर सेन्टर जिला न्यायालय परिसर रतलाम में हुए कार्यक्रम में मुम्बई के मनोचिकित्सक आशीष देशपाण्डे तथा अन्य के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बैठक आयोजित की गई। बैठक गुगल एप के माध्यम से की गई जिसमें नशा पीडितों के लिए चाई जा रही शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं के सहयोग से प्रभावी करवाई किए जाने के लिए विचार-विमर्श किया गया।

नशा है एक बीमारी : देशपांडे

मनोचिकित्सक श्री देशपाण्डे ने बताया कि नशा एक बीमारी है, जिससे प्रतिवर्ष 2 लाख 50 हजार लोगों की मृत्यु हो जाती है। समाज में नशा उन्मूलन हेतु प्रत्येक व्यक्ति को अपना दायित्व समझना होगा। इन एल्कोहालिक एनोनिमस एवं नारकोटिक्स एनोनिमस समूह के सदस्यों द्वारा बताया गया कि उनका यह समूह एकता पर आधारित है और इसमें परस्पर सहयोग से नशा पीडित नशे से मुक्ति पा सकता है।

यह थे मौजूद

IMG_20200626_192247

नशामुक्ति के लिए सक्रिय वेदप्रकाश शर्मा, हिमांशु एस., अनूप डी. निखिल, सिद्धार्थ, यश, डॉ. निर्मल जैन, एसएस चौहान, राजेश घोटीकर, गिरीश सारस्वत, सुनील शर्मा सहित गणमान्य नागरिक, पैरालीगल वालिंटियर्स एवं सामाजिक कार्यकर्ता मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *