वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे आर्मी की तर्ज पर मध्यप्रदेश में बनेगा पुलिसकर्मियों के लिए हॉस्पिटल, पुलिस महकमे में होगी भर्ती : मंत्री डॉ. मिश्रा -

आर्मी की तर्ज पर मध्यप्रदेश में बनेगा पुलिसकर्मियों के लिए हॉस्पिटल, पुलिस महकमे में होगी भर्ती : मंत्री डॉ. मिश्रा

🔲 साइबर क्राइम कॉन्ट्रोलिंग टेक्निक करें उन्नत

🔲 सोशल मीडिया सेल को बनाएं सशक्त

हरमुद्दा
भोपाल, 26 जून। मध्यप्रदेश के पुलिस महकमें के लिए आर्मी की तर्ज पर पुलिस हॉस्पिटल बनाया जाएगा। आर्मी की तरह पुलिस हॉस्पिटल में आरक्षक से लेकर गृह मंत्री और पुलिस महानिदेशक अपना उपचार करा सकेंगे। पिछले तीन साल से आरक्षक भर्ती प्रक्रिया रूकी हुई थी। अब पुलिस महकमें में शीघ्र ही 4269 पुलिस आरक्षकों की भर्ती की जाएगी।
यह जानकारी गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने दी। गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने पुलिस विभाग में आरक्षकों के रिक्त पदों की फाइल मंत्रालय से बुलाकर स्वीकृति प्रदान की। डॉ. मिश्रा ने पुलिस महानिदेशक विवेक जोहरी को पुलिस आरक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिए।

विभागीय अधिकारी सजगता और तत्परता से करें कार्य

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा शुक्रवार को पुलिस मुख्यालय में विभागीय समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिये विभागीय अधिकारी पूरी सजगता और तत्परता से कार्य करें। साइबर क्राइम कन्ट्रोलिंग टेक्निक को उन्नत बनाया जाए और सोशल मीडिया सेल को सशक्त करें। विभागीय अधिकारियों की पदोन्नति प्रक्रिया नियमानुसार प्रारंभ की जाए।

IMG_20200605_080254

पीपीपी मोड में पुलिस हॉस्पिटल बनाने का बनेगा प्रस्ताव

मंत्री डॉ. मिश्रा ने पुलिस विभाग के कर्मचारियों के उपचार के लिए चिंता करते हुए पीपीपी मोड़ सर्वसुविधायुक्त पुलिस हॉस्पिटल के निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। डॉ. मिश्रा ने कहा कि पुलिस हॉस्पिटल निर्माण में वरिष्ठ स्तर पर जो भी आवश्यकता होंगी, उसमें पूरा सहयोग किया जाएगा। इसके निर्माण से पुलिस विभाग के कर्मचारियों को उपचार के लिए सहज सुलभ सुविधा प्राप्त हो जाएगी। मंत्री डॉ. मिश्रा ने अपराधों के बदलते तौर तरीकों से निपटने के लिए तकनीक को और उन्नत करने की आवश्यकता जताई। उन्होंने साइबर क्राइम कन्ट्रोलिंग टेक्निक और सोशल मीडिया सेल को सशक्त करने के लिए आवश्यक प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।

पुलिस के आधुनिकरण के लिए बजट पर होगी चर्चा

डॉ. मिश्रा ने कहा कि यदि पूर्व से प्रक्रिया प्रचलन में है तो उसकी प्रगति से शीघ्र अवगत कराया जाना सुनिश्चित करें। पुलिस आधुनिकीकरण के लिए आवश्यक बजटीय प्रावधान के लिए पुलिस महानिदेशक के साथ मिलकर वित्त विभाग से चर्चा की जाएगी। बैठक में गृह मंत्री डॉ. मिश्रा द्वारा केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल का हेड क्वाटर सिंगरौली से भोपाल किये जाने, भोपाल की फायरिंग रेंज को बालमपुर की नवीन फायरिंग रेंज में स्थानान्तरित करने के लिए आवश्यक बजटीय स्वीकृति, प्रदेश में पुलिस बल बढ़ाने के लिए गृह मंत्रालय से स्वीकृति प्राप्त के लिए आवश्यक कार्यवाही हेतु सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की गई।

यह थे मौजूद

समीक्षा बैठक में विशेष महानिदेशक विजय यादव, अतिरिक्त महानिदेशक अजय शर्मा, अशोक अवस्थी, अन्वेष मंगलम और पुलिस विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *