वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मानसून : अच्छी बारिश की संभावना मध्यप्रदेश में -

मानसून : अच्छी बारिश की संभावना मध्यप्रदेश में

1 min read

🔲 24 घण्टे के लिए यहां पर यलो अलर्ट

हरमुद्दा
मंगलवार, 7 जुलाई। मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिन में राज्य में मानसून की अच्छी बारिश होगी। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक कम दबाव के दो क्षेत्र बने हुए हैं। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में अगले 24 घंटे में भोपाल और इंदौर समेत 17 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

उज्जैन, भोपाल, सागर संभागों के जिलों में और होशंगाबाद, बैतूल, इंदौर, धार, खरगौन, गुना, अशोकनगर, श्योपुरकलां, छिंदवाड़ा, सिवनी, नरसिंहपुर, जबलपुर, रीवा और सतना जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।

इन संभागों में कहीं कम कहीं ज्यादा

जबलपुर संभागों के अधिकतर जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। रीवा, सागर, शहडोल, भोपाल, उज्जैन, होशंगाबाद, इंदौर, गुना और अशोकनगर जिले में अनेक स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

पहला कम दबाव का क्षेत्र

पहला कम दबाव का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में ओडिशा तट और उससे लगे पश्चिम बंगाल कॉस्ट में बना हुआ है। यह हवा के ऊपरी भाग में 7.6 किलोमीटर की ऊंचाई तक स्थित है, साथ ही दक्षिण पश्चिम दिशा की ओर झुका हुआ है।

दूसरा कम दबाव का क्षेत्र

दूसरा कम दबाव का क्षेत्र कच्छ और उससे लगे क्षेत्र में बना हुआ है। यह हवा के ऊपरी भाग में 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है और ऊंचाई के साथ दक्षिण दिशा की ओर झुका हुआ है। इससे अगले 24 घंटों के दौरान और अधिक तीव्र होने की संभावना है।

मानसून द्रोणिका

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून द्रोणिका समुद्र सतह पर कच्छ और उससे लगे कम दबाव के क्षेत्र से होते हुए अहमदाबाद, रायसेन, सिवनी, पेंड्रा रोड, संबलपुर से होकर गुजरेगा। इससे प्रदेश में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *