वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे दो वर्ष में भी मथुरी के किसानों को नहीं मिली बीमा राशि -

दो वर्ष में भी मथुरी के किसानों को नहीं मिली बीमा राशि

हरमुद्दा

रतलाम, 8 जुलाई। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत रतलाम जनपद के गांव मथुरी के अनेक किसानों को 2018 की बीमा राशि अभी तक प्राप्त नहीं हुई है, जबकि सितंबर में अत्यधिक वर्षा के कारण कटी हुई फसल सोयाबीन बहकर चली गई, जिससे किसानों का काफी नुकसान हुआ था।

भाजपा किसान मोर्चे के मंडल अध्यक्ष बद्रीलाल पाटीदार ने बताया कि हमने नुकसानी के संबंध में आईसीआईसीआई बैंक जिसके द्वारा बीमा करवाया गया था। उसके अधिकारियों तथा कलेक्टर एवं कृषि विभाग को सूचित कर दिया गया था। बीमा कंपनी वाले गांव में आए,खेत का मुआयना कर चले गए थे, उसके बाद कई किसानों को नष्ट फसल का मुआवजा अदा कर दिया गया, लेकिन अभी तक आधे किसानों को मुआवजा अभी तक प्राप्त नहीं हुआ, जबकि कई बार बीमा कंपनी, कृषि विभाग को सूचना दी जा चुकी है। वहां से केवल आश्वासन ही मिल रहा है।

मुख्यमंत्री और कलेक्टर से की मांग

श्री पाटीदार ने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान तथा जिलाधीश रुचिका चौहान को इस संबंध में सूचित करते हुए किसानों को तत्काल बीमा क्लेम राशि दिलवाने की मांग की है, ताकि किसानों को जो क्षति हुई उसका लाभ मिल सके। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के कारण किसानों की आर्थिक स्थिति वैसे ही खराब है और ऐसे में बीमा कंपनी का असहयोग किसानों को परेशान किए हुए। सितंबर 2018 की बीमा क्लेम राशि अभी तक नहीं मिलना भी आश्चर्य की बात है। लोगों का बीमा कंपनी से विश्वास समाप्त हो रहा है। शासन तत्काल ध्यान दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed