वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे जिले में 11 जुलाई की रात्रि 10 बजे से 13 जुलाई की प्रातः 5 बजे तक पूर्ण लॉकडाउन -

जिले में 11 जुलाई की रात्रि 10 बजे से 13 जुलाई की प्रातः 5 बजे तक पूर्ण लॉकडाउन

🔲 जिला संकट प्रबंधन समूह की हुई बैठक

हरमुद्दा
रतलाम 11 जुलाई। रतलाम जिले में 11 जुलाई की रात्रि 10:00 से 13 जुलाई की प्रातः 5:00 बजे तक पूर्ण रूप से लॉकडाउन रहेगा। उक्त अवधि में किसी भी व्यक्ति को बिना किसी आपात कारण के अपने घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं रहेगी। सार्वजनिक स्थानों पर घूमना पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। समस्त दुकाने, प्रतिष्ठान, अत्यावश्यक सेवाओं को छोड़कर बंद रहेंगे।

 

शनिवार को आयोजित जिला संकट प्रबंधन समूह की बैठक में उक्त निर्णय लिया गया। इस अवसर पर विधायक रतलाम शहर चैतन्य काश्यप, विधायक जावरा डॉ. राजेंद्र पांडे, विधायक रतलाम ग्रामीण दिलीप मकवाना, कलेक्टर रुचिका चौहान, पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी, सीईओ जिला पंचायत संदीप केरकेट्टा, अपर कलेक्टर जमुना भिड़े तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

शाम 7:00 बजे तक ही रहेंगे बाजार खुले

बैठक के दौरान जिले में कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए चर्चा करते हुए लॉकडाउन के संबंध में निर्णय लिए गए जिसमें रविवार टोटल लॉकडाउन के अलावा यह भी निर्णय लिया गया कि सोमवार से 20 जुलाई तक सम्पूर्ण बाजार शाम 7:00 बजे तक ही खुला रहेगा। रोड साइड की दुकाने, गुमटी, ठेले भी शाम 7:00 बजे बंद हो जाएंगे। शाम 7.00 बजे से रात्रि 10.00 बजे तक होटल, रेस्टोरेंट द्वारा भोजन की होम डिलीवरी की जा सकेगी।

सार्वजनिक पार्क व पिकनिक स्पॉट भी रहेंगे बंद 20 जुलाई तक

इसके अलावा यह भी निर्णय लिया गया कि सार्वजनिक पार्क एवं पिकनिक स्पॉट भी 20 जुलाई तक बंद रहेंगे। बगैर मास्क के घूमते पाए जाने पर 50 रुपए से 100 रूपए तक का जुर्माना तथा दुकानों में मास्क नहीं पहनने पर दुकानदार के विरुद्ध 250 रुपए से 500 रुपए तक का जुर्माना पूर्ववत वसूल किया जाएगा।

चिकित्सा व्यवस्था का बढ़ाया जाए दायरा

संकट प्रबंधन समूह की बैठक में विधायक श्री काश्यप ने कहा कि बाहर के अस्पतालों में चेकअप कराने के पश्चात वापस आने वाले व्यक्तियों की भी मानिटरिंग करते हुए होम क्वॉरेंटाइन कराया जाए। विधायक डॉक्टर पांडे ने कहा कि जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित चलित चिकित्सालयों का दायरा बढ़ाया जाए। विधायक श्री काश्यप ने चलित चिकित्सालय वाहनों का आगामी माह का शेड्यूल जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। विधायक रतलाम ग्रामीण श्री मकवाना ने ग्रामीण क्षेत्र के ज्यादा से ज्यादा बड़े गांव, कस्बों में चलित चिकित्सालय पहुंचे, इसके लिए व्यवस्था करने की बात कही। श्री काश्यप ने हाट बाजारों में चलित वाहन के खासतौर पर पहुंचने की बात कही।

संक्रमित व्यक्तियों के साथ मानवीय व्यवहार जरूरी

बैठक में विधायक श्री काश्यप एवं डॉक्टर पांडे ने सैंपल पॉजीटिव पाए गए व्यक्ति के साथ मानवीय व्यवहार हो, यह सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि जिस पॉजिटिव व्यक्ति को आइसोलेट किया जाता है उसको अस्पताल पहुंचने के पूर्व तैयारी हेतु कुछ समय अवश्य दिया जाए ताकि जरूरी सामग्री अपने साथ रख सके। श्री काश्यप तथा श्री पांडे ने मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. दीक्षित को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर्स प्राइवेट प्रैक्टिस नहीं करें, उनकी सेवाओं का बेहतर उपयोग जिले के आमजन के हित में किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *