वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे टीबी रोगियों की खोज, जांच, उपचार के लिए चलित वाहन को दिखाई हरी झंडी -

टीबी रोगियों की खोज, जांच, उपचार के लिए चलित वाहन को दिखाई हरी झंडी

हरमुद्दा
रतलाम, 06 अगस्त। सघन टीबी खोज अभियान के अंतर्गत टीबी के मरीजों की शीघ्र पहचान कर जांच उपचार करने के लिए चलित चिकित्‍सा वाहन को सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे और जिला क्षय अधिकारी डॉ. योगेश नीखरा एवं टीम द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

सीएमएचओ ने कहा कि वाहन में मरीजों की जांच के लिए एक्‍सरे मशीन, खखार की जांच के लिए माईक्रोस्‍कोप तथा अन्‍य संसाधनों की चिकित्‍सक, लेब टेक्‍नीशियन सहित अन्‍य कर्मचारियों की व्‍यवस्‍था की गई है।

पूरे जिले में करेगा भ्रमण

जिला क्षय अधिकारी डॉ. योगेश नीखरा ने चलित वाहन के रूट चार्ट की जानकारी देते हुए बताया कि वाहन 7 अगस्‍त को जयभारत नगर, काजीपुरा एवं भोई मोहल्‍ला में सेवाऐं प्रदान करेगा। 10 अगस्‍त को जावरा के अरब साहब कॉलोनी, छीपापुरा, खटीक मोहल्‍ला, आखिरीपुरा, जेल रोड, दरगाह रोड, 13 अगस्‍त को जावरा के पीरहिंगोरिया, हाटपिपल्‍या लोद में सेवाऐं प्रदान की जाएगी। 14 अगस्‍त को बाजना के झिरनिया, उंकाला, रतनगढपीठ, खेरदा में, 17 अगस्‍त को बाजना के रावटी, हरथलखेडा, भेरूपाडा, रूण्‍डी और कुडी का टापरा क्षेत्रों में सेवाऐं प्रदान की जाएगी। 18 अगस्‍त को रतलाम ग्रामीण के धानासुता क्षेत्र में सेवाऐं प्रदान की जाएगी। 19 अगस्‍त को बाजना के नायन और घटालिया क्षेत्र तथा 20 अगस्‍त को आलोट के मंडावल, गरूखेडी क्षेत्र में सेवा दी जाएगी। 21 अगस्‍त को सैलाना के ताराघाटी, रिछी, मकोडिया रूंडी, 24 अगस्‍त को जावरा के कलालिया मोरिया, 25 अगस्‍त को जावरा के सुखेडा, 26 अगस्‍त को सैलाना के भल्‍लाकमाल, खाखराकुडी, 27 अगस्‍त को आलोट के बरखेडाकला, 28 अगस्‍त को रतलाम ग्रामीण के मलवासा और बांगरोद में सेवाऐं प्रदान की जाएगी।

उन्हें कराना चाहिए तत्काल जांच

जिन लोगों को 7 दिन से अधिक की खांसी, बुखार, खांसी में बलगम के साथ खून आने की शिकायत हो, लगातार वजन में कमी जैसे लक्षण हों उन लोगों को तत्‍काल वाहन में आकर अपनी जांच कराना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *