वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे करोड़ों युवाओं के लिए नवाचार : देश में सरकारी नौकरी के लिए अब होगा एक ही कॉमन टेस्ट -

करोड़ों युवाओं के लिए नवाचार : देश में सरकारी नौकरी के लिए अब होगा एक ही कॉमन टेस्ट

🔲 सरकार ने नियम को बदला

🔲 राष्ट्रीय भर्ती संस्था लेगी कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट

🔲 तीन साल तक मान्य रहेगी काबिलों की सूची

हरमुद्दा
दिल्ली, 19 अगस्त। देश के करोड़ों युवाओं के लिए केंद्रीय कैबिनेट ने ऐतिहासिक फैसला लिया है। अब देश में सरकारी नौकरियों के लिए एक ही कॉमन टेस्‍ट होगा। अभी तक युवाओं को कई प्रकार के टेस्‍ट से गुजरना होता था लेकिन अब सरकार ने इस नियम को बदल दिया है। नौकरी के लिए एक ही परीक्षा होगी। राष्ट्रीय भर्ती संस्था कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट लेगी।

IMG_20200818_135501

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि सरकारी नौकरी के लिए युवाओं को बहुत से टेस्ट देने होते हैं। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इसे समाप्त करने के लिए एक ऐतिहासिक फैसला लिया है।

परीक्षा पास करने के बाद कर सकता है विभिन्न क्षेत्रों में युवा नौकरी के लिए आवेदन

कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट आयोजित करने के लिए राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी पर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) की मेरिट लिस्ट 3 साल तक मान्य रहेगी, जिसके दौरान उम्मीदवार अपनी योग्यता और पसंद के आधार पर विभिन्न क्षेत्रों में नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। केंद्र सरकार के सचिव सी चंद्रमौली ने इस फैसले पर कहा कि केंद्र सरकार में लगभग 20 से अधिक भर्ती एजेंसियां हैं। यद्यपि हम अब तक केवल तीन एजेंसियों के परीक्षाओं को सामान्य बना रहे हैं, लेकिन समय के साथ हम भविष्‍य में सभी भर्ती एजेंसियों के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा कराएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *