वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे नवाचार : विद्यार्थियों का होगा आंतरिक मूल्यांकन, 1 सितंबर से ऑनलाइन शिक्षण सत्र की शुरुआत -

नवाचार : विद्यार्थियों का होगा आंतरिक मूल्यांकन, 1 सितंबर से ऑनलाइन शिक्षण सत्र की शुरुआत

🔲 माध्यमिक शिक्षा मंडल करेगा ऑनलाइन आंतरिक मूल्यांकन

🔲 छह माह में खत्म करना पूरे यूनिट को

🔲 विद्यार्थियों के मोबाइल पर भेजेगा मंडल प्रश्नपत्र

🔲 नहीं होंगी तिमाही व छमाही परीक्षाएं

हरमुद्दा
भोपाल, 23 अगस्त। माध्यमिक शिक्षा मंडल 1 सितंबर से ऑनलाइन शिक्षण सत्र की शुरुआत करने जा रहा है।
मंडल के अध्यक्ष ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्ययोजना के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। मध्य प्रदेश बोर्ड के 9 वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों का आंतरिक मूल्यांकन होगा। कोरोना काल में स्कूल नहीं खुल रहे हैं। इस कारण विद्यार्थियों का मूल्यांकन नहीं हो पा रहा है। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ऑनलाइन आंतरिक मूल्यांकन करेगा।

पूरा कोर्स 12 यूनिट में बांटकर एक को 15 दिन में खत्म करना है, यानि छह माह में पूरे यूनिट को खत्म करना होगा। इसके बाद प्रत्येक यूनिट का बोर्ड द्वारा मूल्यांकन कराया जाएगा। पूरा पेपर 100 अंक का होगा। जिसमें 30 अंक के वस्तुनिष्ठ प्रश्न, 3 अंक के 10 प्रश्न और 4 अंक के 10 प्रश्न होंगे। इसमें 70 अंक स्कूल द्वारा आंतरिक मूल्यांकन कर भेजे जाएंगे और 30 अंक के लिए बोर्ड परीक्षा लेगा। इसके आधार पर रिजल्ट तैयार होगा।

मूल्यांकन होगा ओपन बुक

विद्यार्थियों के लिए यह मूल्यांकन ओपन बुक होगा। जिसे वे कहीं से कभी भी दे सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थियों के मोबाइल पर मंडल प्रश्नपत्र भेजेगा। जिसे हल कर विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिका अपने स्कूल में जमा करनी होगी। स्कूल के शिक्षक उत्तर पुस्तिका को जांचने के बाद अंक बोर्ड की वेबसाइट में मोबाइल ऐप के माध्यम से भेजेंगे।

इसीलिए जरूरी है आंतरिक मूल्यांकन

स्कूल शिक्षा विभाग पहले ही बता चुका है कि इस सत्र में तिमाही व छमाही परीक्षाएं कराना संभव नहीं है। इस कारण भी विद्यार्थियों का आंतरिक मूल्यांकन जरूरी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *