वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे बारिश से बर्बादी : पुल पुलिया पर हुआ असर, अब पुल पुलिया बहने का खतरा, आमजन को होगी दिक्कतें -

बारिश से बर्बादी : पुल पुलिया पर हुआ असर, अब पुल पुलिया बहने का खतरा, आमजन को होगी दिक्कतें

1 min read

🔲 कुछ समय पूर्व ही बने रपटे के पिल्‍लर धंसे

🔲 श्रद्धालुओं को होगी परेशानी

हरमुद्दा
पिपलौदा, 1 सितंबर। विगत दो दिनों से हुई बारिश और नदी नालों में उफान का असर पुलियाओं पर भी पड़ा है। नगर की 4 तथा ग्रामीण क्षेत्रों की भी पुलियाएं क्षतिग्रस्‍त होने की जानकारी मिली है। विभिन्‍न विभागों के तहत आने वाली इन पुलियाओं की सुध अभी तक किसी ने नहीं ली है। मुद्दे की बात तो यह है कि यदि इसके बाद तेज बरसात होने से पुलियाओं पर पानी आता है तो पुलियाएं बहने का खतरा बन गया है।

IMG_20200901_192804

नगर में सेतु निगम से पुराने बस स्‍टैंड की पुलिया तथा राजस्‍थान रोड की पुलियाओं के साईड में दरार आने से कटने लगी है। इसी प्रकार नवीन बस स्‍टैंड के लिए बना भूतनाथ रपटा भी क्षतिग्रस्‍त हो गया है।

पुलिया क्षतिग्रस्त और श्रद्धालु को होगी दिक्कत

वार्ड क्रमांक 7 के पीछे अभी कुछ समय पूर्व ही बने रपटे के पिल्‍लर धंस गए हैं। जनपद पंचायत के ग्राम मावता में होरी हनुमानजी की ओर जाने वाले रास्‍ते की पुलिया में बड़ा छेद हो गया है। इससे श्रद्धालूओं को आने जाने में समस्‍या उत्‍पन्‍न हो सकती है।

पिपलौदा प्रतापगढ़ मार्ग पर सालों से नहीं हुआ मेंटेनेंस

जिले को राजस्‍थान से जोड़ने वाले पिपलौदा प्रतापगढ़ मार्ग पर सेतु निगम के माध्‍यम से पुलिया का निर्माण किया गया था। इस पुलिया का वर्षों से कोई मैंटेनेंस नहीं हुआ है। लगातार बारिश के पानी के तेज बहाव के कारण कटाव होता रहा है।

शुरू हो गया कटाव, जरूरत समय रहते ध्यान देने की

पुराने बस स्‍टैंड पर सेतु निगम से वर्ष 2010 में बनी पुलिया में भी तेज बहाव के कारण कटाव होना शुरू हो गया है। समय र‍हते ध्‍यान नहीं दिया गया तो यह पुलिया क्षतिग्रस्‍त होते समय नहीं लगेगा। यह पुलिया नगर को दो हिस्‍सों में बांटती है तथा नई आबादी का नगर से संपर्क इसी पुलिया से है।

IMG_20200901_193119

गुणवत्ता को लेकर उठते रहे शुरू से सवालिया निशान

नवीन बस स्‍टैंड के साथ भूतनाथ के पास झाला चौराहे से नवीन बस स्‍टैंड मार्ग पर 2011 में रपटा बनाया गया था। इसकी गुणवत्‍ता को लेकर लगातार सवाल होते रहे हैं, लेकिन इस ओर कोई ध्‍यान नहीं दिया गया। अब इस रपटे के ऊपरी पिल्‍लर दरकने लगे हैं तथा झुक गए हैं। इसके नीचले हिस्‍से में भी कटाव हुआ है। इससे पुलिया क्षतिग्रस्‍त होने की संभावना बन गई है। वार्ड क्रमांक 9 से 7 के बीच नाले पर गत वर्ष ही बनी पुलिया के पिल्‍लर पानी के बहाव से झुक गए हैं।

जिम्मेदार अधिकारी और जनप्रतिनिधियों ने नहीं दिया ध्यान

IMG_20200901_193133

जनपद पंचायत के ग्राम मावता में धार्मिक स्‍थल होली हनुमानजी तक जाने वाले मार्ग पर बनी पुलिया को लेकर भी समय-समय पर सवाल होते रहें हैं, लेकिन जिम्‍मेदार अधिकारी व जनप्रतिनिधियों ने कोई ध्‍यान नहीं दिया। इस बार भारी बारिश के कारण इसका कटाव बढ़ गया है। इससे होली हनुमानजी तक जाने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी की संभावना बढ़ गई है। यहां से प्रतिदिन 200 से अधिक वाहनों का आवागमन होता है। इस संबंध में ग्राम पंचायत का कहना है कि उन्‍होंने समय पर इसके लिए लोक निर्माण विभाग को पत्र के माध्‍यम से सूचित किया है। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई है। इस पुलिया के बह जाने से कभी भी जनहानि हो सकती है।

करवाया जा रहा है आकलन

इंजीनियर के माध्‍यम से क्षतिग्रस्‍त सड़कों तथा पुलियाओं का आंकलन करवाया जा रहा है। इनके आंकलन के अनुसार कार्य योजना बनाई जाएगी तथा पुलियाओं को दुरूस्‍त करने का काम किया जाएगा।

🔲 आरती गरवाल, मुख्‍य नपा अधिकारी, नगर परिषद पिपलौदा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *