वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे बेहतर स्वास्थ्य लाभ के लिए परिसर में गतिविधियां सतत रूप से जरूरी -

बेहतर स्वास्थ्य लाभ के लिए परिसर में गतिविधियां सतत रूप से जरूरी

1 min read

🔲 कलेक्टर श्री डाड ने कोविड-केयर सेंटर का निरीक्षण किया

हरमुद्दा
रतलाम, 10 सितंबर। मरीजों के बेहतर स्वास्थ्य लाभ के लिए परिसर में कुछ न कुछ गतिविधियां सतत रूप से आयोजित की जाती रहे जिससे मरीजों को बोरियत भी नहीं हो और स्वास्थ्य लाभ भी मिल सके। यहां इंडोर गेम, मोटिवेशनल स्पीच की व्यवस्था की जाए, साफ-सफाई का बेहतर इंतजाम रखा जाए। साइंटिफिक अनुपात में सोडियम हाइपोक्लोराइड से सफाई नियमित रूप से करवाई जाए।
यह निर्देश कलेक्टर गोपालचंद्र डाड ने गुरुवार को शिवगढ़ रोड पर स्थित शासकीय कन्या आवासीय परिसर में बनाए गए कोविड-केयर सेंटर का निरीक्षण के दौरान दिए। मौजूद इंचार्ज डॉ. पीयूष कुमावत से परिसर में की गई व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त की। कोविड केयर सेंटर में 65 एसिंप्टोमेटिक मरीज वर्तमान में उपचाररत है इनमें 52 पुरुष तथा 13 महिलाएं हैं। कोविड केयर सेंटर में 350 बेड क्षमता निर्मित की गई है जहां एसिंप्टोमेटिक मरीजों को रखा गया है।

मरीजों को दी जा रही दवाई एवं विटामिंस के लिए जानकारी

कलेक्टर द्वारा सेंटर में रखे गए मरीजों के पल्स रेट टेंपरेचर तथा ऑक्सीजन लेवल की प्रतिदिन की रिपोर्ट देने के निर्देश इंचार्ज को दिए गए। डाटा संधारण के लिए कंप्यूटर सिस्टम स्थापित किया जाएगा। इसके साथ ही सफाई कार्य में कर्मचारी संख्या बढ़ाने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर द्वारा मरीजों को दी जा रही दवाइयों, विटामिंस इत्यादि की जानकारी ली गई। यहां आयुर्वेदिक काढ़ा भी मरीजों को दिया जा रहा है। इसके अलावा मरीजों के लिए गर्म पानी, नींबू पानी की भी नियमित उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश सेंटर इंचार्ज को दिए गए।

उपयोगी सिद्ध होगा प्लाज्मा थेरेपी के लिए

कलेक्टर ने 18 वर्ष से 50 वर्ष आयु के मरीजों के मोबाइल नंबर तथा ब्लड ग्रुप नोट करके डाटा संधारित करने के निर्देश इंचार्ज को दिए जो आगामी समय में प्लाज्मा थेरेपी के लिए उपयोगी सिद्ध होगा। एसिंप्टोमेटिक मरीजों के लिए कन्या आवासीय परिसर में अतिरिक्त रूप से लगभग 100 बेड क्षमता का कोविड- केयर सेंटर शीघ्र तैयार होने जा रहा है। कलेक्टर ने अपने निरीक्षण के दौरान परिसर में स्थित अन्य इमारतों का जायजा लेते हुए सेंटर तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस दौरान शहर एसडीएम अभिषेक गेहलोत, डिप्टी कलेक्टर सुश्री शिराली जैन साथ थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *