वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सेवा सहकारी संस्‍था की वार्षिक बैठक : बैठक व्‍यवस्‍था को लेकर किसानों ने किया जोरदार हंगामा -

सेवा सहकारी संस्‍था की वार्षिक बैठक : बैठक व्‍यवस्‍था को लेकर किसानों ने किया जोरदार हंगामा

1 min read

🔲 100 नवीन सदस्‍य बनाए जाने का लक्ष्‍य

हरमुद्दा
पिपलौदा, 30 सितंबर। कृषकों की सेवा सहकारी संस्‍था की वार्षिक बैठक का आयोजन किया गया। इसमें गत वर्ष के बजट के अनुमोदन के साथ ही आगामी वर्ष के बजट पर चर्चा की गई। फसल बीमा राशि तथा बैठक व्‍यवस्‍था को लेकर किसानों ने जोरदार हंगामा किया। एक किसान की वर्ष 2017-18 की बीमा राशि की प्रीमियम किसान से प्राप्‍त करने के बाद भी खाते में जमा करने को नहीं लेकर किसानों में नाराजगी देखी गई।

हंगामें के बीच गत वर्ष के लेखा का वाचन शाखा प्रबंधक अशोक बाफना ने किया। समिति सदस्‍य महेन्‍द्रसिंह राठौर ने प्रस्‍ताव रखा कि क्षेत्र के गैर स‍दस्‍य किसानों को खाद के लिए नगर में एकमात्र भंडारण केन्‍द्र है, इसकी संख्‍या बढ़ाई जाना चाहिए जिससे गैर सदस्‍य किसानों को नगद भुगतान से खाद मिल सकेगा। शाखा प्रबंधक ने किसानों की सहमति से प्रस्‍ताव को पारित कर वरिष्‍ठ कार्यालय भेजने की स्‍वीकृति प्रदान की। वर्ष 2020-21 के बजट में 24 लाख रुपए का अनुमानित लाभ दर्शाते हुए बजट की स्‍वीकृति की गई। इस वर्ष 100 नवीन सदस्‍य बनाए जाने का लक्ष्‍य रखा गया है। वर्ष में 10 करोड़ 50 लाख रुपए किसानों को बतौर ऋण उपलब्‍ध करवाएं जाएंगे। पशु पालकों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 10 लाख रुपए के ऋण से पशुधन में वृद्धि किए जाने का लक्ष्‍य भी रखा गया है।

दोषियों पर की जाए कार्रवाई

समिति के पूर्व अध्‍यक्ष महेश नांदेचा ने बताया कि बैठक में जिन किसानों की बीमा प्रीमियम राशि काटी गई थी, किन्‍तु जमा नहीं की गई है। इस संबंध में जांच की जाएगी तथा दोषियों पर कार्यवाही कर राशि वसूली कर किसानों को लाभ दिया जाएगा। इसी प्रकार जिन किसानों को फसल बीमा का लाभ दिया जाना है, उसकी सूची प्रदर्शित कर किसानों को अवगत करवाया जाएगा।

कोरोना के दौरान किसानों के जीवन से खिलवाड़

नगर परिषद के पूर्व अध्‍यक्ष अतुल गौड़ ने बताया कि बैठक में कोविड नियमों की जमकर अनदेखी की गई है। कम क्षमता वाले कमरे में किसानों को एकत्रित किया गया। यह किसानों के जीवन के साथ खिलवाड़ है। मामले की जांच की जाकर दोषियों पर कार्रवाई होना चाहिए।

दोषियों से वसूली की जाएगी बीमा राशि

किसान मुकेश जैन ने बताया कि वर्ष 2017-18 में उसके खाते से फसल बीमा की प्रीमियम काटी गई, लेकिन उसके खाते में जमा नहीं होने से लाभ नहीं मिल पाया है। इसपर किसानों ने जमकर हंगामा किया तथा मामले में जांच कर दोषी अधिकारियों से वसूल कर फसल बीमा का लाभ प्रदान किए जाने की सहमति व्‍यक्‍त की गई।

यह थे मौजूद

बैठक में जिला सहकारी बैंक के प्रबंधक दिलीपसिंह चौहान, नगर कांग्रेस अध्‍यक्ष अंतरसिंह शरण, सांसद प्रतिनिधि संजयपुरी गोस्‍वामी, दिलीपसिंह राठौर सहित किसान उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *