वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे पशुओं को यथा स्थान पर रखें बांधकर, सड़कों पर मिले तो कार्रवाई -

पशुओं को यथा स्थान पर रखें बांधकर, सड़कों पर मिले तो कार्रवाई

1 min read

🔲 निगम आयुक्त श्री झारिया ने ली पशु पालकों की बैठक

हरमुद्दा
रतलाम, 08 अक्टूबर। सार्वजनिक स्थल, सड़क व चौराहों पर पशुओं द्वारा विचरण करते पाए जाने उन्हे जब्त किया जाएगा। शहर से दूर की गौशालाओं में भेजा जाएगा व पुनः लौटाया नहीं जाएगा। संबंधित पशु पालक के विरूद्ध पुलिस प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी।

यह बात नगर निगम आयुक्त सोमनाथ झारिया ने पशुपालकों से कहीं। श्रीी झारिया ने नगर के पशु पालकों की बैठक निगम सभागृह में लेकर अपने पशुओं को यथा स्थान बांधकर रखने के निर्देश दिए।

अपने घर की सीमा में बांध कर रखे मवेशी

निगम आयुक्त श्री झारिया ने पशु पालकों से कहा कि नगर की सड़कों एवं चौराहों पर प्रायः इन दिनों मवेशियों द्वारा स्वच्छंद विचरण किया जाता है, जिससे यातायात तो प्रभावित होता ही वहीं दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहती है। साथ ही गंदगी भी होती है। इस हेतु मवेशी पालक अपने मवेशियों को घर की सीमा में बांधकर रखें।

किसी भी दिन शुरू हो जाएगी कार्रवाई

किसी भी पशु पालक का पशु स्वच्छंद विचरण करते पाये जाने पर संबंधित पशु पालक के भवन हेतु निगम द्वारा जारी भवन अनुमति/अनुज्ञा की जांच की जाएगी व भवन में पशु पालन हेतु निर्मित तबेले आदि को तोड़ा जाएगा जिसका मानदेय संबंधित से 15,000/- घण्टे के मान से वसूला जाएगा। स्वच्छंद विचरण करने वाले पशुओं को पकड़ने की कार्यवाही किसी भी दिन किसी भी समय प्रारंभ की जा सकती है।

पशुओं को भी रखे संपत्ति की तरह संभाल कर

आयोजित बैठक में निगम आयुक्त श्री झारिया ने उपस्थित पालकों से उनके पशुओं के संबंध में जानकारी लेकर कहा कि पशु कभी आवारा नहीं होता है पशु पालक द्वारा ही उन्हे स्वच्छंद विचरण कर आवारा बनाया जाता है। उन्होने कहा कि जिस प्रकार से हम अपनी वस्तुओं, संपत्तियों को संभालकर रखते है उसी प्रकार से पशु भी संपत्ति है उन्हे पशु पालक को संभालकर अपने घरों रखना चाहिये।

नियमानुसार शहरों में नहीं होता पशुपालन

निगम आयुक्त श्री झारिया ने पशु पालकों को बताया कि पशु पालन का कार्य खेती जैसा ही कार्य होता है नियमानुसार शहर में पशुओं का पालन नहीं किया जा सकता है शहर के बाहर इनका पालन किया जा सकता है।

यह थे मौजूद

आयोजित बैठक में उपायुक्त विकास सोलंकी, कार्यपालन यंत्री सुरेशचन्द्र व्यास, जी.के. जायसवाल, प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी एम.के. जैन, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी ए.पी. सिंह, उपयंत्री सिद्धार्थ सोनी, निजी सहायक सुभाष गोयल, झोन प्रभारी किरण चौहान, पर्वत हाड़े, वार्ड दरोगा व पशु पालक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *