वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे भोपाल से कार्रवाई : सरपंच व सचिवों से 72.36 लाख रुपए वसूल -

भोपाल से कार्रवाई : सरपंच व सचिवों से 72.36 लाख रुपए वसूल

1 min read

🔲 जिले की जनपदों में हुई कार्रवाई

हरमुद्दा
भोपाल/शाजापुर, 18 अक्टूबर। ग्राम पंचायतों के खाते से सरपंच सचिवों ने राशि तो निकाल ली लेकिन ग्राम पंचायतों में निर्माण कार्य नहीं किए। भोपाल से हुई कार्रवाई के बाद जिले के सरपंच सचिवों से 72 लाख से अधिक की राशि वसूल की गई।

पंचायत राज संचालनालय, भोपाल द्वारा जिले की ग्राम पंचायतों को विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए राशि सीधे ग्राम पंचायतों को जारी की गई थी। विगत दिनों राज्य स्तर से स्वीकृत निर्माण कार्यो की समीक्षा जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी मिशा सिंह द्वारा जिले की जनपद पंचायतों में की गई थी। समीक्षा के दौरान जानकारी प्राप्त हुई कि ग्राम पंचायतो के सरपंचो-सचिवों द्वारा शासन से प्राप्त निर्माण कार्यो की राशि का आहरण कर निर्माण कार्य प्रारम्भ ही नहीं किए गए।

जिला पंचायत सीईओ ने की कार्रवाई

जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती सिंह द्वारा इस पर कार्रवाई करते हुए जनपद पंचायत शाजापुर के सरपंचो-सचिवों से 9 लाख रुपए, शुजालपुर के सरपंचो-सचिवों से 35.36 लाख रुपए एवं जनपद पंचायत मो. बडोदिया सरपंचो-सचिवों से 28.00 लाख रुपए, इस प्रकार सरपंच सचिवों से कुल 72.36 लाख रुपए वसूल कर जिला पंचायत के खाते में जमा कराए गए हैं। साथ ही जिन सचिवों द्वारा कार्य नहीं कराए गए हैं, उनके विरुद्ध पृथक से कार्रवाई की जा रही हैं।

कई निर्माण कार्य करवाए पूर्ण

जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में राशि होने के उपरांत भी कई निर्माण कार्य बंद पड़े हुए थे, ऐसे सभी निर्माण कार्यो की जनपदवार एवं कार्यवार समीक्षा कर विभिन्न प्रकार के बंद पडे निर्माण कार्य पुनः प्रारम्भ कराए गए तथा निर्माण कार्य को पूर्ण कराया गया।

क्षम्य नहीं होगी लापरवाही

समीक्षा बैठक में समस्त मुख्यकार्यपालन अधिकारियों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में पदस्थ ग्रामीण विकास विभाग के समस्त अमले को निर्देशित किया गया कि शासन की समस्त योजनाओं का क्रियान्वयन में किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी, कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *