वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे छात्रों और युवाओं के लिए वर्ल्ड ऑन व्हील्स का शुभारंभ किया स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री -

छात्रों और युवाओं के लिए वर्ल्ड ऑन व्हील्स का शुभारंभ किया स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री

1 min read

हरमुद्दा

शाजापुर, 25 नवंबर। प्रदेश के स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) तथा सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री इन्दरसिंह परमार ने छात्रों, युवाओं और ग्रामीण लघु उद्यमियों के लिए शुजालपुर के कन्या उमावि में डिजिटल साक्षरता अभियान के तहत मप्र राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा चलित एचपी वर्ल्ड ऑन व्हील्स (HP WOW) का फीता काटकर शुभारंभ किया।

राज्य मंत्री श्री परमार ने कहा कि यह लेब छात्र-छात्राओं एवं युवाओं के बीच नवाचार, रचनात्मक और वैज्ञानिक पहलुओं को बढ़ावा देने का कार्य करेगी। साथ ही इनमें वैज्ञानिक सोच विकसित करने का भी कार्य करेगी। नई शिक्षा निति के तहत आत्मनिर्भर भारत बनाने में यह लेब छात्र-छात्राओं के व्यक्तिगत कौशल को भी बढ़ावा देगी।

डिजिटल समावेशन और लर्निंग लैब 

एचपी वर्ल्ड ऑन व्हील्स (HP WOW) परियोजना एक अभिनव पहल है। भारत में डिजिटल साक्षरता के उद्देश्य से इंटरनेट-सक्षम डिजिटल समावेशन और लर्निंग लैब है। शिक्षा प्रोग्रामिंग उद्यमिता प्रशिक्षण और अन्य सामुदायिक सेवाएं इसमें जुड़ी हुई है। इसका उद्देश्य हर वर्ग के लोगों को बेहतर बनाने और हर जगह लोगों को सशक्त बनाना है। वर्ल्ड ऑन व्हील्स (WOW) एक 20-सीटर उच्च तकनीक वाली सूचना तकनीकी के डिजिटल समावेश युक्त मोबाइल लेब है। यह स्मार्ट टेक्नोलॉजीयुक्त गैजेट्स से लैस है। इसमें कंप्यूटिंग और प्रिंटिंग इक्विपमेंट के साथ-साथ सॉफ्टवेयर सुइट्स और ई-लर्निंग टूल्स जैसे कि क्लासरूम मैनेजर और वीडियो बुक उपलब्ध है। युवाओं में ऊर्जा दक्षता को बढ़ाने के लिए लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ इसे डिज़ाइन किया गया है।

यह थे मौजूद

इस अवसर पर कलेक्टर दिनेश जैन, जेपी परमार (मामा), ओपन स्कूल विभाग संचालक प्रभात तिवारी, अनुविभागीय अधिकारी प्रकाश कस्बे, तहसीलदार रमेशसिंह सिसोदिया, जिला शिक्षा अधिकारी यूयू भीड़े, डीपीसी राजेन्द्र शीप्रे सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *