वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे देशभक्ति जनसेवा के साथ लिया स्वच्छता का संकल्प -

देशभक्ति जनसेवा के साथ लिया स्वच्छता का संकल्प

1 min read

🔲 पुलिस भर्ती परीक्षा की तैयारियां कर रही रतलाम शहर की सौ से अधिक बेटियों ने स्वच्छता का संकल्प लेते हुए कहां कि न कचरा करेगे और ना ही करने देगे

हरमुद्दा
रतलाम, 3 दिसंबर। पिछले डेढ़ सालों से देशभक्ति और जनसेवा का जज्बा लिए पुलिस भर्ती परीक्षा की तैयारियों में जुटी शहर की सौ से अधिक बालिकाओं ने आज नगर निगम प्रशासन के स्वच्छता अभियान में जमकर भागीदारी करते हुए संकल्प लिया है कि वे स्वच्छता के मामले में रतलाम शहर को नम्बर-1 में पूरा सहयोग करते हुए ना तो खुद कचरा करेगे और ना ही किसी दूसरे को कचरा करने देगे।

IMG_20201026_114645

पूर्व कलेक्टर रुचिका चौहान, एसपी गौरव तिवारी, महिला एवं बाल विकास विभाग की पूर्व जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनीता यादव के प्रयासों और वरिष्ठ पर्यवेक्षक एहतेशाम अंसारी के मार्गदर्शन में विगत ड़ेढ़ साल पहले शहर की सौ से ज्यादा बालिकाओं का चयन कर उन्हे पुलिस भर्ती परीक्षा की तैयारियां शुरू करवाई थी।

रांगोलियों के माध्यम से खिलाड़ियों को स्वच्छता का संदेश देते हुए शपथ ली

आगामी माह में यह परीक्षा होना है और इसी की तैयारियों को निरन्तर जारी करते हुए गुरुवार को ये सभी बालिकाएं सांईस एण्ड आटर्स कालेज में एकत्रित हुई थी। इस दौरान इन्होने नगर निगम के स्वच्छता अभियान में भागीदारी निभाते हुए यहां सफाई मित्र समूह के बैनर तले विभिन्न तरह की रांगोलियों के माध्यम से खिलाड़ियों को स्वच्छता का संदेश देते हुए शपथ ली है कि वे शहर को स्वच्छता में नम्बर वन बनाने का भरसक प्रयास करेगे।
रतलाम को प्रदेश और देश में अलग पहचान दिलाने के लिए नगर पालिक निगम ने स्वच्छ रतलाम- सुंदर रतलाम अभियान की शहर में शुरुआत करते हुए सैकड़ों स्थानों को कचरे से मुक्त किया है। इन कचरा स्थलों पर हर दिन सफाई मित्र समूह के सदस्य आकर्षक रांगोली का निर्माण कर तमाम लोगों को स्वच्छता का संदेश दे रहे है।

नगर निगम की ओर से अनोखा प्रयोग

इस मौके पर रहवासियों ओर राहगियों को संकल्प दिलाया जा रहा है कि मेरा योगदान, मेरी शान, स्वच्छ शहर मेरी पहचान है। रतलाम शहर के सैकड़ों स्थानों पर खुले में कचरा डालने वालों को रोकने के लिए नगर निगम की और से अनोखा प्रयोग किया और सैकड़ों स्थान कचरा मुक्त हुए और इन पर रांगोली के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया जा रहा है। इसके साथ ही उन सार्वजनिक स्थानों, बागीचों, खेल मैदानों आदि स्थानों पर भी स्वच्छता का संदेश दिया जाकर स्वच्छता की दौड़ में रतलाम को नम्बर-1 बनाने का आव्हान लोगों से किया जा रहा है।

स्वच्छता का संदेश देकर किया दीपदान

नगर निगम आयुक्त सोमनाथ झारिया के निर्देश व स्वास्थ्य अधिकारी एपी सिंह ने शहरवासियों से अपील की है कि वे अपने कूड़ा केवल डोर टू डोर कूड़ा ढोने वाले वाहनों में ही डाले। खुले में कचरा डालने वालों पर नगर निगम द्वारा जुर्माने की कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।
नगर निगम आयुक्त सोमनाथ के निर्देशानुसार अब शहर के सार्वजनिक स्थलों पर लोगों से शहर को साफ और सुंदर बनाए रखने की अपील की जा रही है। इस दौरान गुरुवार को सफाई मित्र समूह की रीना मालवीय, फातेमा शेख, नाजनीन, नसीम और जया शर्मा सहित इनकी टीम ने कचरा मुक्त स्थानों के साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर पर रांगोली बना कर इन क्षेत्रों के रहवासियों को स्वच्छता की शपथ दिला कर दीपदान किया गया है।

मास्क का उपयोग करते रहेंगे लगातार

इस दौरान कोविड-19 महामारी के बढ़ते प्रकोप के देखते हुए लोगों से आह्वान किया गया कि जब तक कोरोना का कारगर उपचार उपलब्ध नही हो पाता है. ऐसे में हमे मास्क का उपयोग, दो गज की दूरी और हाथों को सेनेटाईज कर अपने जीवन को बचाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *