वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे प्रदेश में पाठशाला की पौधशाला योजना होगी शुरू -

प्रदेश में पाठशाला की पौधशाला योजना होगी शुरू

1 min read

🔲 युवा पीढ़ी में पौध-रोपण के प्रति जागरूकता लाने की अभिनव पहल : वन मंत्री

हरमुद्दा
भोपाल, 10 दिसंबर। वन विभाग द्वारा प्रदेश के 28 जिलों के 35 शासकीय माध्यमिक विद्यालयों में ‘पाठशाला की पौधशाला’ योजना का क्रियान्वयन इस वर्ष से प्रारंभ किया जा रहा है। युवा पीढ़ी में पौध-रोपण के प्रति जागरूकता लाने के मकसद से योजना शुरू की जा रही है। इससे विद्यार्थियों में पौधों के महत्व एवं परिस्थितिकीय में उनकी भूमिका के प्रति समझ विकसित होगी।

यह बात वन मंत्री कुंवर विजय शाह ने कही। वनमंत्री श्री शाह ने कहा कि आगामी चार वर्षों में इस योजना का विस्तार करते हुए अन्य विद्यालयों को भी शामिल किया जाएगा। इस योजना में पौध-शाला स्थापना और इससे संबंधित कार्यों के लिये विद्यालयों को उपकरण और अन्य जरूरी व्यवस्थाओं के लिये सहायता दी जाएगी।

एक साल में लगभग एक हजार पौधे होंगे तैयार

संबंधित विद्यालयों में पौधशाला से एक साल में लगभग एक हजार पौधे तैयार कर लिए जाएंगे। पौधों की सतत् देखभाल करने के बाद यह पौधा योजना में शामिल विद्यार्थियों को वर्ष के अंत में दे दिया जाएगा। रोपणियों में तैयार पौधे स्थल उपलब्धता के आधार पर विद्यार्थियों द्वारा विद्यालय प्रांगण, सामुदायिक स्थल या अपने निवास पर रोपित किए जा सकेंगे।

IMG_20201026_114645

वन मंत्री कुंवर शाह ने बताया कि राज्य तथा केन्द्रीय बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त शासकीय माध्यमिक विद्यालय के लिये प्रारंभ इस योजना में कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थी रोपणी में पौधों को तैयार कर उनके रोपण की प्रक्रिया पाठ्यतर गतिविधियों के रूप में संपादित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *