वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नए संसद भवन का किया शिलान्यास -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नए संसद भवन का किया शिलान्यास

1 min read

🔲 मुख्यमंत्री श्री चौहान वीसी के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए

🔲 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी बधाई

हरमुद्दा
भोपाल, 10 दिसंबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार दिल्ली में देश के नवीन संसद भवन का शिलान्यास किया। शिलान्यास एवं भूमि पूजन वैदिक मंत्रों के साथ पूरे विधि-विधान से संपन्न हुआ। समारोह स्थल पर सर्वधर्म प्रार्थना आयोजित की गई। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने शिलापट्टिका का अनावरण भी किया।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वर्चुअली उपस्थित रहे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर नवीन संसद भवन शिलान्यास के ऐतिहासिक एवं गौरवशाली अवसर पर प्रदेश की 8 करोड़ जनता की ओर से हार्दिक बधाई दी एवं शुभकामनाएं प्रेषित की। उन्होंने विश्वास प्रकट किया है कि प्रधानमंत्री जी की अद्भुत संकल्प-शक्ति से यह कार्य समय-सीमा में पूर्ण होगा तथा भारत का नवीन संसद भवन विश्व में प्रतिष्ठित होगा।

IMG_20201210_202156

पत्र के माध्यम से मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी के कुशल नेतृत्व और मार्गदर्शन में भारतीय लोकतंत्र ने जनअपेक्षाओं के पथ पर प्रगति के नए सोपान स्थापित किए हैं तथा लोकहित और समावेशी विकास के सिद्धांतों पर जनकल्याण और आत्मनिर्भरता के संकल्प को सिद्ध किया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि एक बार पुनः संपूर्ण विश्व के समक्ष भारत के लिए एक गौरवशाली क्षण उपस्थित हुआ है, जब देश की राजधानी में लोकतंत्र के मंदिर अर्थात संसद भवन एवं संबंधित अन्य महत्वपूर्ण कार्यालयों के नए भवनों का कार्य प्रारंभ होने जा रहा है। एक महत्वाकांक्षी परियोजना की आधारशिला रखी जा रही है। यह अनमोल क्षण भारत की लोकतांत्रिक परंपरा एवं विरासत का साक्षी है।

नए संसद भवन की विशेषताएं

🔲 971 करोड़ रुपये खर्च होंगे नए संसद भवन के निर्माण पर

🔲 64,500 वर्ग मीटर में फैला होगा नया संसद भवन

🔲 देश की प्रतिष्ठित कंपनी टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड कर रही है भवन का निर्माण

🔲 डिजाइन एचसीपी डिजाइन प्लानिंग एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने तैयार किया है

🔲 तीन मंजिला होगा नया संसद भवन, 1224 सदस्यों के बैठने की होगी व्यवस्था

🔲 2,000 मजदूर और इंजीनियर प्रत्यक्ष तौर पर निर्माण कार्य में होंगे शामिल

🔲 2022 अक्टूबर में पूरा होगा भवन का निर्माण

🔲 नवंबर-दिसंबर 2022 से संसद के दोनों सदनों की बैठकें नए भवन में होंगी

🔲 9,000 से अधिक लोग परोक्ष रूप से जुड़ेंगे निर्माण कार्य से

🔲 888 सदस्यों के बैठने की लोकसभा कक्ष में होगी व्यवस्था

🔲 326 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था होगी राज्यसभा कक्ष में

🔲 1,224 सदस्य संयुक्त अधिवेशन के दौरान बैठ सकेंगे लोकसभा कक्ष में

🔲 हर सांसद को मिलेगा 40 वर्गमीटर का दफ्तर
छह साल में बना था वर्तमान संसद भवन, खर्च हुए थे 83 लाख रुपए

देश के मौजूदा संसद भवन का निर्माण ब्रिटिश शासनकाल में हुआ था। इसकी नींव 12 फरवरी, 1921 को रखी गई थी। भवन का निर्माण 83 लाख रुपये की लागत से छह साल में हुआ था। 18 जनवरी, 1927 को तत्कालीन गवर्नर जनरल लॉर्ड इरविन ने संसद भवन का उद्घाटन किया था। इस भवन की डिजाइनिंग एडविन लुटियंस और हर्बर्ट बेकर ने की थी। ब्रिटिश सरकार ने इन्हें नई दिल्ली के नियोजन और निर्माण की भी जिम्मेदारी सौंपी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *