वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे ‘‘हमारा घर हमारा विद्यालय’’ पर विशेष रेडियो कार्यक्रम 18 दिसंबर को -

‘‘हमारा घर हमारा विद्यालय’’ पर विशेष रेडियो कार्यक्रम 18 दिसंबर को

1 min read

हरमुद्दा

भोपाल/रतलाम,17 दिसंबर। कोरोना संकटकाल के दौरान विद्यालयीन छात्रों के निर्बाध अध्ययन और सीखने की प्रवृत्ति विकसित करने के लिए ‘‘हमारा घर हमारा विद्यालय’’ पर विशेष रेडियो कार्यक्रम प्रसारित किया जाएगा। आकाशवाणी पर इसका प्रसारण शुक्रवार, 18 दिसंबर को शाम 6 से 6.30 बजे के बीच किया जाएगा।

इस कार्यक्रम में आयुक्त राज्य शिक्षा केन्द्र लोकेश कुमार जाटव विद्यार्थियों, पालकों एवं जनसामान्य को स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा संचालित ‘‘हमारा घर हमारा विद्यालय’’ कार्यक्रम की जानकारी देंगे। इसमें प्रारंभिक शिक्षा संबंधी विभागीय योजनाओं तथा प्रयासों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने के साथ ही पालकों की भूमिका और सहयोग के बारे में चर्चा करेंगे।

IMG_20201026_114645

घरों पर ही स्कूली वातावरण

उल्लेखनीय है कि कोरोना संकट काल में विद्यार्थियों की शैक्षिक निरंतरता बनाए रखने के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ‘‘हमारा घर हमारा विद्यालय’’ योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत विगत 6 जुलाई 2020 से बच्चों को घरों पर ही स्कूली वातावरण में अध्ययन की व्‍यवस्‍था की गई है। इसके अंतर्गत व्हाट्सएप के माध्यम से डिजिलेप- यानी डिजिटल लर्निंग इन्हांसमेंट प्रोग्राम, रेडियो के माध्यम से रेडियो स्कूल, दूरदर्शन मध्यप्रदेश पर क्लॉस-रूम का प्रसारण, विद्यार्थियों को पाठ्य-पुस्तकों तथा दक्षता उन्नयन वर्कबुक का घर-घर वितरण तथा शिक्षकों द्वारा बच्चों को दैनिक आधार पर फोन से संपर्क करना और उनकी पढाई में सहायता करना आदि प्रमुख हैं। ‘‘हमारा घर हमारा विद्यालय’’ योजना एक भावनात्मक पारिवारिक पहल है, जो बच्चों को परिवार के सहयोग से घर पर ही पढ़ाई को जारी रखने में सहयोगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *