वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे संयुक्त संचालक की नाराजगी का शिकार हुए अति कुपोषित बच्चों के मामले में लापरवाही बरतने वाले -

संयुक्त संचालक की नाराजगी का शिकार हुए अति कुपोषित बच्चों के मामले में लापरवाही बरतने वाले

1 min read

🔲 महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यो की हुई समीक्षा

हरमुद्दा
रतलाम 19 दिसंबर। जिले के परियोजना अधिकारियों एवं सुपरवाइजर्स द्वारा कार्यो में लापरवाही बरतने वालों पर महिला एवं बाल विकास विभाग के उज्जैन संभागीय संयुक्त संचालक नानसिंह तोमर ने नाराजगी व्यक्त की। शनिवार को हुई बैठक में चिह्नित अति कुपोषित बच्चों व मध्यम कुपोषित बच्चों की शत-प्रतिशत एन्ट्री न करने, बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती न करने एवं बच्चों के फॉलोअप की शत-प्रतिशत एन्ट्री पूर्ण नहीं करने वाले परियोजना जावरा ग्रामीण, आलोट, बाजना, सैलाना, पिपलौदा व रतलाम ग्रामीण के सुपरवाइजर्स को आगामी एक सप्ताह में कार्य पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया गया।

बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी, सहायक संचालक एवं परियोजना अधिकारियों को नियमित क्षैत्र भ्रमण करने के निर्देश दिए गए। आंगनबाड़ी केंद्रों की सेवाओं का प्रदाय कोविड प्रोटोकॉल के अनुरूप करने के लिए समझाईश दी।

जिला कार्यक्रम अधिकारी करें हर दिन समीक्षा

श्री तोमर द्वारा बैठक में अति गंभीर कुपोषित बच्चो के एकीकृत प्रबंधन कार्यक्रम की सेक्टरवार समीक्षा की गई जिसमें जिसकी मॉनिटरिंग परियोजना अधिकारी प्रतिदिन करेंगे। जिलें में रिपोर्ट प्रेषित करेंगे, जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा प्रतिदिन समीक्षा की जाएगी।

IMG_20201026_114645

दी गई नवाचार की जानकारी

बैठक में जिला अधिकारी विनीता लोढा द्वारा बताया गया कि कलेक्टर गोपालचंद्र डाड के निर्देशन में आयुष विभाग के समन्वय से जिलें में कुपोषित बच्चों की क्षीरबला तैल से मालिश व सुपुष्टि चूर्ण से क्षीरपाक दिये जाने हेतु कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है।

योजनाओं के क्रियान्वयन में प्राप्त करें शत-प्रतिशत उपलब्धि

संभागीय संयुक्त संचालक द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों मे बच्चों के वजन, लंबाई-ऊंचाई का माप नियमित लिये जाने, हितग्राहियों को टेकहोम राशन व रेडी-टू-इट का नियमित वितरण, नियमित दूध वितरण, शत-प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण, गर्भवतियों का टीकाकरण, हाइरिस्क गर्भवती महिलाओं का चिन्हांकन कर फॉलोअप, हितग्राहियों के घर नियमित व प्रभावी गृहभेंट, लाडली लक्ष्मी योजना एवं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लक्ष्य अनुरूप उपलब्धि प्राप्त किये जाने के लिए निर्देशित किया गया।

यह थे मौजूद

इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी विनीता लोढा, सहायक संचालक अंकिता पंडया, परियोजना अधिकारी एवं सुपरवाइजर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *