वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे स्ट्रीट डॉग्स के प्रति लोगों को विचारों में परिवर्तन लाना जरूरी : झालानी -

स्ट्रीट डॉग्स के प्रति लोगों को विचारों में परिवर्तन लाना जरूरी : झालानी

🔲 तेजस्वी दल का श्वानों से दोस्ती एवं सुरक्षा कवच अभियान शुरू

हरमुद्दा
रतलाम, 20 दिसंबर। ठंड से श्वानों के बच्चों को बचाव के लिए सृष्टि समाज सेवा समिति एवं गठित तेजस्वी दल द्वारा अभियान का शुभारंभ मुख्य आतिथ्य समाज सेवी अनिल झालानी के सहयोग व मार्गदर्शन में हुआ।

श्री झालानी ने कहा कि स्ट्रीट डॉग्स के प्रति लोगों को अपने विचारों में परिवर्तन लाना जरूरी है। हम उन्हें अडॉप्टेड नहीं कर सकते लेकिन जहाँ भी इस प्रकार के श्वान और उनके बच्चे रहते हैं। शीत ऋतु को देखते हुए वहाँ उनके लिए जो भी गर्म कपङे, बारदान, पुट्ठों लकड़ियों से बने घरों ओर उनके खान पान की सुविधाएं उन्ही के रहने के स्थानों पर उपलब्ध कर पूर्ण रूप से अपना सेवा योगदान दे सकते है। दिव्या श्रीवास्तव, अर्पित उपाध्याय, महेंद्र बारूपाल के नेतृत्व में श्वानों से दोस्ती एवं सुरक्षा कवच का जो अभियान शुरू किया गया है, यह अनुकरणीय है।

IMG_20201220_182002

यह करना है हमें

हमे इतना ही करना है 10 से 15 घरों के बीच में केवल 2 श्वानों के पालने की जिम्मेदारी अगर ली जाए, तो उनके जीवन के लिए एक बेहतर प्रयास साबित हो सकता है। ऐसा करने से वह हमारे परिवार का सदस्य बन जाएगा। हमारी एवं घर की सुरक्षा अनजान लोगों से करने में भी पीछे नहीं हटेंगे। इस कार्य को तेजस्वी दल के युवाओं ने शुरू किया है जो कि सराहनीय है।

IMG_20201026_114645

50 से अधिक स्थानों पर की गई है व्यवस्था : टाक

संस्था अध्यक्ष सतीश टाक ने कहा कि श्वान और उनके बच्चों के रहने के 50 से अधिक स्थानों कस्तूरबा नगर, मुखर्जी नगर, डोंगरे नगर, शक्ति नगर, नया गांव, शुभलाभ कॉलोनी, सहित अन्य जगहों पर बारदान से बने गद्दों जैसे ही रखा वैसे ही श्वानों ने भी अपना समझ अपनाया।

भगाने से बेहतर है इनसे प्रेम करें

समिति सदस्यों ने कहा कि श्वान(कुत्ते) हमारे घर या आसपास कहीं भी आकर बैठ जाते है तो इनके साथ दुर्व्यवहार, मारपीट, भगाने से बेहतर है इनके लिए जितना हो सके प्रेम करें ये भी प्रेम की परिभाषा समझते हैं बिना किसी कारण परेशान नही करते हैं। संस्था का अभियान निरंतर जारी रहेगा इस अभियान से जुड़ने के लिए 9009470706 पर सम्पर्क कर सकते है।

यह थे मौजूद

कार्यक्रम के दौरान देवांगी झालानी, सृष्टि समाज सेवा समिति के कोषाध्यक्ष शुभम सिखवाल, अरुण राव कामले, हर्षित सोनी तेजस्वी दल सचिव पल्लवी टाक, उपाध्यक्ष काजल टाक, कोमोलिका रावल, प्रिया पाटिल, दीपिका कामले, ज्योति पड़ियार सहित आदि सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *