वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे हस्तशिल्प मेला : प्रदेश के शिल्पकारों की कला के नायाब नमूने कर रहे आकर्षित -

हस्तशिल्प मेला : प्रदेश के शिल्पकारों की कला के नायाब नमूने कर रहे आकर्षित

1 min read

🔲 कद्रदान शहरवासी कर रहे जमकर खरीदारी

हरमुद्दा
रतलाम, 23 दिसंबर। रोटरी हॉल अजंता टॉकीज रोड चल रहे मेले में प्रदेश के 50 शिल्पकारों की तलाक के नायाब नमूने कला प्रेमी लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। हस्तशिल्प मेले में शहर के कद्रदान जमकर खरीदारी कर रहे हैं। सिर्फ कारों और बुनकरों को शहरवासियों से अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है।

मेले में लेदर की उच्च गुणवत्ता से बने बैग पर्स बेल्ट की खूब वैरायटी है। देवास के शिल्पी ओम प्रकाश गुजराती अपने लेदर के विभिन्न उत्पादों का जलवा बिखेर रहे हैं। टाटा एक्सपोर्ट अपने उत्पाद बनाने के बाद वेस्ट मटेरियल शिल्पकारों को दे देता है। शिल्पकार उसे मटेरियल का बहुत ही कलात्मक ढंग से उपयोग करते हैं। श्री गुजराती ने बताया कि इस प्रकार बनने वाली लेदर सामग्री किसी भी प्रकार से टाटा की गुणवत्ता से कम नहीं है बल्कि टाटा के आइटम की तुलना में कई गुना कीमत कम जरूर होती है।

IMG_20201223_195042

लेदर पर्स का प्रशिक्षण भी दिया है कई महिलाओं को श्री गुजराती ने

श्री गुजराती ने देवास व देवास के आस-पास के गांव में कई महिलाओं को लेदर शिल्प का प्रशिक्षण दिया है और उन्हें रोजगार मुहैया करवाया है। उनके कार्य तथा उनके उनके सामग्री गुणवत्ता के आधार पर विज्ञान भवन भोपाल में प्रशासन में सम्मानित भी किया है। रतलाम में कला प्रेमी लोगों का रुझान कला के प्रति अच्छा है। उनकी सामग्री की गुणवत्ता उचित दरो के कारण विदेशों से भी इन्हें सप्लाई आदेश मिलते हैं।

मेला प्रभारी दिलीप सोनी ने बताया कि मेला प्रतिदिन रोटरी हॉल अजंता टॉकीज रोड रतलाम सुबह 11:00 से रात्रि 9:00 तक सभी के लिए सभी के लिए निःशुल्क खुला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *