वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे ठंड के इस मौसम की सबसे ठंडी रात रही, पारा 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज, लिहाफ में रहे शहरवासी, धूप में भी ठिठुरते रहे आमजन -

ठंड के इस मौसम की सबसे ठंडी रात रही, पारा 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज, लिहाफ में रहे शहरवासी, धूप में भी ठिठुरते रहे आमजन

1 min read

🔲 दिन का तापमान 6.3 तथा रात का 2.6 डिग्री लुढ़का

हरमुद्दा
रतलाम, 29 दिसंबर। उत्तर भारत में पर्वतों पर हो रही बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों के साथ मालवा में भी नजर आया। सोमवार की रात को ठंड के इस मौसम की सबसे सर्द रात दर्ज की गई। रात का पारा 6.4 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। एक दिन में दिन का पारा 6.3 व रात का पारा 2.6 डिग्री लुढ़क गया। मंगलवार को शीतलहर का आलम यह था कि दोपहर की तेज धूप में भी ठिठुर रहे थे। शहरवासी जगह-जगह अलाव जलाकर तापते हुए नजर आए। मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि अभी दो-तीन दिन ऐसा ही वातावरण रहेगा।

सोमवार के बाद मंगलवार को चली शीतलहर ने सबको लिहाफ में रहने को मजबूर कर दिया। सोमवार को जहां रात के पारे में 0.7 डिग्री की गिरावट दर्ज हुई थी और पारा 9 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया था। सोमवार मंगलवार की दरमियानी रात न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सोमवार की तुलना में 2.6 डिग्री सेल्सियस कम था। इसी तरह सोमवार को अधिकतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, वहीं मंगलवार को 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। एक दिन में अधिकतम तापमान में 6.3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई।

शीतलहर का मंगलवार को यह आलम रहा कि लोग लबादों में घिरे रहे। बच्चे और बूढ़ों ने तो आज पानी से दूरी बना ली। दोपहर में धूप सेकने के लिए बैठे लोगों को भी ठंड लगती रही और घरों में रजाई ओढ़ कर बैठे रहे। शहरवासी जगह-जगह अलाव जलाकर तापते हुए नजर आए।

स्वादुजनों ने लिए चटकारे

IMG_20201229_213049

ठंड बढ़ने के साथ ही शहर के स्वादुजन दुकानों पर मौजूद रहे। गरमा गरम कचोरी, समोसे, गराडू व जलेबी का लुत्फ लेते रहे। घरों में गरमा गरम व्यंजन बनाए गए।
इधर ईयर एंडिंग के चलते सरकारी कर्मचारियों ने छुट्टियां ले ली है ताकि वह लेप्स न हो जाए। इसलिए घरों में ही डटे रहे और फरमाइश करते रहे।

शीत लहर में करें सेहत का बचाव

अभी दो-तीन दिन शीत लहर का ही क्रम रहेगा। तापमान में और गिरावट दर्ज होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। आमजन को सलाह है कि वे शीत लहर के मद्देनजर बचाव करें।

🔲 डीपी दुबे, मौसम वैज्ञानिक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *