वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे निर्वाचन में भागीदारी की पहल के लिए गठित होंगे निर्वाचक साक्षरता क्लब -

निर्वाचन में भागीदारी की पहल के लिए गठित होंगे निर्वाचक साक्षरता क्लब

1 min read

हरमुद्दा
शाजापुर, 23 मार्च।स्कूलों में नौंवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को निर्वाचन साक्षरता से जोड़ने के लिए एक नई पहल की गई है। इसके तहत सभी स्कूल-कॉलेजों में निर्वाचक साक्षरता क्लब (ईएलसी) गठित करने निर्देश निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए है। कक्षा 9 से 12 तक के छात्र-छात्रा इस क्लब के सदस्य होंगे।
मतदाता जागरूकता नोडल अधिकारी एवं जिला पंचायत सीईओ क्षितिज सिंघल ने बताया कि यह क्लब भावी एवं नये मतदाता को सीखने और अनुभव प्राप्त करने का अवसर देगा। उन्होंने कहा कि निर्वाचक साक्षरता के लिए क्लब एक जीवंत हब के रूप में कार्य करेगा और इससे युवा और भावी मतदाताओं में निर्वाचन प्रक्रिया में भागीदारी की पहल हो सकेगी।
नई पहल हुई शुरू
उल्लेखनीय है कि भारतीय निर्वाचन आयोग ने ‘मतदाता जागरूकता फोरम’ नाम से एक अनौपचारिक मंच के माध्यम से 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर एक नई पहल की है। इसके तहत सभी कारपोरेट, सरकारी और गैर सरकारी संगठनों व संस्थाओं से मतदाता जागरूकता व शिक्षा से जुड़ने की अपील की गई है। आयोग की इस पहल में अलग-अलग गतिविधियों और कार्यक्रमों की संकल्पना की गई है। इन निर्वाचक साक्षरता क्लबों के जरिए मतदाता पंजीयन, निर्वाचन प्रक्रिया और संबंधित विषयों पर लक्षित जनसंख्या को शिक्षित किया जा सकेगा। स्कूल और कॉलेज के नये एवं भावी मतदाताओं को ईवीएम और वीवीपेट से परिचित करवाया जायेगा। इसके तहत विद्यार्थियों में क्षमता विकास के साथ उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया के सभी प्रश्नों की जानकारी भी दी जाए गी। इससे 14 वर्ष की आयु से ही विद्यार्थी निर्वाचन प्रक्रिया से भली-भांति परिचित हो सकेंगे। अधिकारी ने कहा कि इसके तहत सदस्यों के लिये प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया जा सकता है। इसमें विजेता टीम के सदस्यों को तोहफा दिया जाएगा। वहीं इस पहल के तहत भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से मतदाता जागरूकता के मकसद से पांच फ्लोर गेम विकसित किये गए हैं।
खेलो से मतदान जागरूकता
इन पांच खेलों में स्टापू तथा सांप-सीढ़ी शामिल है। स्टापू में मतदान के विभिन्न चरणों के बारे में बताया गया है जबकि सांप-सीढ़ी में निर्वाचन प्रक्रिया का जिक्र है। इसी तरह से ‘मेज’ में निर्वाचन प्रक्रिया में इस्तेमाल किये जाने वाले फार्मो का जिक्र है। इसके अलावा चुनाव में सुगमता पर आधारित लूडो और ईवीएम. वीवीपीएटी की जानकारी देने के लिये गोल चक्कर जैसे खेल उपलब्ध हैं। क्लब के सदस्यों का उपयोग समुदाय में निर्वाचक साक्षरता बढ़ाने में किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *