वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे पल्‍स पोलियो अभियान : 31 जनवरी को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक -

पल्‍स पोलियो अभियान : 31 जनवरी को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

1 min read

हरमुद्दा

रतलाम, 30 जनवरी। रतलाम जिले मे शून्‍य से पांच वर्ष के सभी बच्‍चों को 31 जनवरी को पोलियो दवा की दो बूंद अस्‍पतालों, आंगनवाडी केन्‍द्रों एवं स्‍कूलों में पिलाई जाएगी। 2 एवं 3 फरवरी को दवा से वंचित बच्‍चों को घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। 

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि रतलाम जिले में इस वर्ष 2 लाख 11 हजार 80 बच्‍चों को दवा पिलाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया है। अधिक से अधिक संख्‍या में बच्‍चों को बूथ पर ही दवा पिलाई जाएगी। जिले मे पल्‍स पोलियो के संबंध में आवश्‍यक प्रशिक्षण पोलियो वैक्‍सीन आदि की उपलब्‍धता सुनिश्चित की गई है।

IMG_20210117_160454

बनाए 1157 बूथ : डॉ. कुरील

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील ने बताया कि इसके लिए 1157 बूथ एवं 384 सी टाईप बूथ बनाए गए हैं। जिले मे 80 टीम ट्रांजिट बूथ के रूप में दवा पिलाऐंगे। जिले में 75 मोबाईल टीम, 183 सुपरवायजरर्स, 392 वैक्‍सीनेटर्स की डयुटी लगाई गई है। कोल्‍ड चैन के लिए 1924, वैक्‍सीन केरियर 32, आईएलआर 36 डीप फ्रीजर्स की व्‍यवस्‍था की गई है।

वंचित बच्‍चों के जाएंगे घर-घर

2 एवं 3 फरवरी को दवा से वंचित बच्‍चों को घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। सभी अभिभावक अपने बच्‍चों को नजदीकि बूथ पर जाकर पहले दिन रविवार को ही खुराक पिलवा लें । कार्यक्रम में दो कर्मचारियों को हर बूथ पर तैनात किया गया है, एक कर्मचारी बच्‍चों को दवा पिलाएगा तथा दूसरा सहयोगी बच्‍चों की अंगुली पर निशान लगाएगा ताकि दवा से वंचित बच्‍चों की पहचान की जा सके। कार्यक्रम के दौरान कोविड 19 से संबधित सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जाना आवश्‍यक रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *