वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बताया मतदाता सूची पर दावे आपत्ति 15 फरवरी तक मंजूर, ड्यूटी में कोताही बरतने वालों पर होगी कार्रवाई -

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बताया मतदाता सूची पर दावे आपत्ति 15 फरवरी तक मंजूर, ड्यूटी में कोताही बरतने वालों पर होगी कार्रवाई

1 min read

निर्वाचन के संदर्भ में जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की हुई बैठक

हरमुद्दा
रतलाम, 8 फरवरी। नगर पालिका एवं पंचायतों के निर्वाचन को लेकर जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बताया गया कि प्रारूप मतदाता सूची पर दावे आपत्ति 15 फरवरी तक मंजूर होंगे।

बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी गोपालचंद्र डाड, पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अपर कलेक्टर जमुना भिड़े, एसडीएम राहुल धोटे, श्री अभिषेक गहलोत, कामिनी ठाकुर, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि दिनेश शर्मा, अभय जैन, पीयूष बाफना, समरथ चौहान, एम.एल.नगावत तथा जिले के तहसीलदार उपस्थित थे।

सभी आवेदन पत्र प्राधिकृत कर्मचारी के पास उपलब्ध

बैठक में कलेक्टर ने बताया कि प्रारूप मतदाता सूची पर दावे आपत्ति प्राधिकृत कर्मचारियों द्वारा निर्धारित दावा आपत्ति केंद्रों पर प्राप्त करना आरंभ कर दिए गए हैं, जो आगामी 15 फरवरी की दोपहर 3 बजे तक प्राप्त किए जाएंगे। आयोग द्वारा दावा आपत्ति के संबंध में निर्धारित आवेदन पत्रों के प्रारूप में परिवर्तन कर नए प्रारूप ईआर-1 परिवर्धन हेतु, ईआर-2 विलोपन हेतु तथा ईआर-3 संशोधन के लिए जारी किए गए हैं। यह सभी आवेदन पत्र प्राधिकृत कर्मचारी के पास उपलब्ध रहेंगे।

तो कार्रवाई से नहीं बचेंगे बीएलओ

कलेक्टर ने बताया की दावा आपत्ति लेने के लिए बूथ लेवल अधिकारी अपने निर्धारित बूथ पर प्रातः 10:30 से शाम 5:30 बजे तक प्राप्त करेंगे। कलेक्टर ने कहा कि जो भी बीएलओ अपनी ड्यूटी में कोताही बरतेंगे उनके विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

तो मतदाता के समर्थन की आवश्यकता नहीं

बताया गया कि परिवर्तन दावा केवल मतदाता सूची में नाम सम्मिलित करने के लिए किया जा सकता है। यदि कोई मतदाता अपने नाम सूची के एक वार्ड से दूसरे वार्ड में अंतरित करना चाहता है तो उसके द्वारा भी इस प्रारूप में दावा आवेदन प्रस्तुत किया जाएगा। इसी प्रकार विलोपन आपत्ति की जानकारी में बताया गया कि ऐसी आपत्ति केवल ऐसा ही व्यक्ति कर सकता है जिसका नाम संबंधित नगर पालिका या पंचायत की मतदाता सूची में पहले से ही सम्मिलित है, अर्थात जो संबंधित नगर पालिका या पंचायत का मतदाता है संशोधन आपत्ती के तहत यह आपत्ति मतदाता सूची में सम्मिलित किसी प्रविष्टि के ब्यौरे जैसे मकान नंबर, नाम, पिता, पति का नाम, आयु के संबंध में अशुद्धि या त्रुटि पर आपत्ति हो सकती है। ऐसी आपत्ति केवल वही व्यक्ति कर सकता है जिससे संबंधित प्रविष्टि है। इसके लिए किसी अन्य मतदाता के समर्थन की आवश्यकता नहीं है।

सार्वजनिक प्रकाशन 3 मार्च को

20 फरवरी दावा आपत्ति आवेदन पत्रों के निराकरण की अंतिम तिथि रहेगी। 23 फरवरी निराकृत दावा आपत्ति आवेदन पत्रों की ईआरएमएस में प्रविष्टि की अंतिम तिथि रहेगी। इसी तिथि को दावे आपत्ति की चेक लिस्ट तैयार की जाएगी। आगामी 27 फरवरी को फोटो रहित अंतिम मतदाता सूची को वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। आगे 3 मार्च को फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची का नगर पालिका, वार्डों तथा अन्य स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन किया जाएगा। बैठक में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को प्रारूप मतदाता सूची प्रदान की गई।

टीकाकरण के लिए मौजूद फ्रंटलाइन वर्कर।

राजस्व तथा पुलिसकर्मियों का कोरोना टीकाकरण आरंभ

हरमुद्दा
रतलाम, 9 फरवरी। जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा राजस्व विभाग तथा पुलिस विभाग के कर्मियों का कोरोना टीकाकरण सोमवार से आरंभ कर दिया गया। रतलाम में कलेक्ट्रेट तथा डीआरपी लाइन में टीकाकरण किया गया।

जिले में 461 पुलिस तथा राजस्व कर्मियों को टीका लगाया गया। रतलाम के अलावा अन्य स्थानों पर स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा केंद्रों पर टीकाकरण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *