वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे राष्ट्रीय स्तर की कार्रवाई : संरक्षित वन्य प्राणियों के दुर्लभ अंग और समुद्री जीवों के अंग हुए जप्त, दो दुकान से हुई जप्ती में दो व्यक्ति गिरफ्तार -

राष्ट्रीय स्तर की कार्रवाई : संरक्षित वन्य प्राणियों के दुर्लभ अंग और समुद्री जीवों के अंग हुए जप्त, दो दुकान से हुई जप्ती में दो व्यक्ति गिरफ्तार

1 min read

🔲 वाइल्ड लाईफ इंडिया के दीपक कुमार के रतलाम आने पर डीएफओ डीएस डोडवे ने की कार्रवाई

🔲 विभाग के साथ पुलिस प्रशासन का मिला सराहनीय सहयोग

🔲 एक व्यापारी को छुड़ाने को लेकर देर रात तक कतिपय नेता जमाते रहे जुगाड़

हरमुद्दा
रतलाम (मध्यप्रदेश), 21 फरवरी। शनिवार को मध्यप्रदेश के रतलाम में राष्ट्रीय स्तर की कार्रवाई करते हुए वन विभाग ने संरक्षित वन्य प्राणियों के दुर्लभ अंग और समुद्री जीवों के अंग को जप्त करने में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है। अनमोल माने जाने वाले दुर्लभ अंगों के जप्ती की कार्रवाई वाइल्ड लाईफ इंडिया के दीपक कुमार के रतलाम आने पर डीएफओ डीएस डोडवे द्वारा की गई। इस दौरान पुलिस प्रशासन का सराहनीय सहयोग वन विभाग को मिला। देर रात तक चली कार्रवाई में मुद्दे की बात यह रही कि गिरफ्तार किए गए एक व्यापारी को छुड़ाने को लेकर देर रात तक तथाकथित नेता का जमावड़ा लगा रहा। वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

वन विभाग के डीएफओ डीएस डोडवे ने हरमुद्दा को बताया कि गुप्त रूप से मिली सूचना के आधार पर दिल्ली से वाइल्ड लाईफ इंडिया के दीपक कुमार रतलाम आए। योजनाबद्ध तरीके से कार्रवाई के लिए पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी से चर्चा की गई और उन्होंने पुलिस बल उपलब्ध करवाया।

बोला धावा, सामग्री हुई जप्त

जप्त की गई सामग्री के साथ डीएफओ डोडवे।

संयुक्त रूप से हुई कार्रवाई में मिर्ची गली माणक चौक के हकीमुद्दीन-गुलामअली तथा चौमुखीपुल के पास राजेश पटवा की दुकान पर धावा बोला। यहां तलाशी के दौरान बड़ी मात्रा में प्रतिबंधित सामग्र जब्त हुई जिसमें वन्य प्राणियों के अंग-प्रत्यंग शामिल हैं। कार्रवाई दोपहर करीब दो बजे शुरू हुई थी जो शाम तक चली। फिलहाल दोनों दुकान सील कर दी गई हैं और फर्म संचालकों हकीमुद्दीन तथा राजेश पटवा को गिरफ्तार कर देर रात तक पूछताछ की जा रही है। वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

एसडीओ गहलोत के साथ गिरफ्तार हकीमुद्दीन।

अंग-प्रत्यंग और अवशेष में ज्यादातर अनुसूची-1 एवं 2 में शामिल

वन मंडलाधिकारी डोडवे ने बताया जब्त किए गए अंग-प्रत्यंग और अवशेष में ज्यादातर अनुसूची-1 एवं 2 में शामिल होकर काफी दुर्लभ हैं। इऩके मूल्य का आकलन करना मुश्किल है। ये अनोमल हैं। इनके उपयोग को लेकर जानकारी जुटाई जा रही है। पूछताछ के दौरान व्यापारियों से पता किया जाएगा कि उनके द्वारा जब्त अवशेषों और अंगों की खरीदी कहां से की गई है और इस अवैध कारोबार में कौन-कौन लिप्त है।

वर्षों से हो रहा अवैध कारोबार,

सूत्रों की मानें तो संरक्षित वन्य जीवों के अंगों और अवशेषों का कारोबार शहर में लंबे समय से हो रहा है लेकिन इस ओर कभी भी ध्यान नहीं गया। बताया जाता है कि जब इसकी भनक वाइल्ड लाईफ इंडिया दिल्ली को लगी तो वहां शाखा के दीपक कुमार सहित दो सदस्य रतलाम आए। इसके बाद वन विभाग का अमला हरकत में आया और छापे की रणनीति बनाई।

एक व्यापारी को छुड़वाने के लिए घनघनाते रहे अफसरों के फोन

मुद्दे की बात यह है कि गिरफ्तार किए गए एक व्यापारी को छुड़वाने को लेकर देर रात तक वन मंडलाधिकारी सहित अन्य अफसरों के फोन घनघनाते रहे। एक पूर्व जनप्रतिनिधि तो वन विभाग भी पहुंच गए थे और उन्होंने वहीं से मोबाइल पर किसी से बात की। उनका कहना था कि उक्त व्यापारी ऐसे अवैध कारोबार में लिप्त नहीं हो सकता। बताया जा रहा है कि इसी दबाव के चलते एक व्यापारी को मीडिया के सामने लाने से वन विभाग का अमला परहेज करता रहा।

कार्रवाई में इनका रहा साथ

डीएफओ डोडवे ने बताया कि कार्रवाई एसपी तिवारी के सहयोग से आसान हो सकी। कार्रवाई में पुलिस विभाग के सब इंस्पेक्टर अनुराग यादव सहित अन्य पुलिसकर्मियों के अलावा वन विभाग के एसडीओ रामचंद्र गहलोत, डिप्टी रेंजर तनवीर खान, राधेश्याम जोशी, फॉरेस्ट गार्ड बेनेडिक्ट एंथोनी, आशीष शर्मा, वनपाल भंवरलाल मईड़ा, सहित अन्य की सराहनीय भूमिका रही।

व्यापारियों के यहां से जब्त हुए वन्य जीवों का अंग

राजेश पटवा (पटवा जी की दुकान)
हत्था जोड़ी – 19 नग (अनुसूची-1)
बारह सिंगा के सींग – 24 टुकड़े (अनुसूची- )
मोलस – वजन करना बाकी (अनुसूची-1,पार्ट 4बी)
फायर फीटल – वजन करना बाकी (अनुसूची-1)
कुट – वजन करना बाकी (अनुसूची-6)

हकीमुद्दीन-गुलामअली, मिर्ची गली
बारसिंह सिंगे का सींग- 01 नग (अनुसूची-1)
बारह सिंघे का सींग – 01 नग टुकड़ा (अनुसूची-1))
इंदर जाल – 04 नग (अनुसूची-1)(सी-जेम)
सियार सींगी – 07 नग (अनुसूची-2)
शेर के नाखून – 02 नग (अनुसूची-1)
उल्लू का नाखून – 02 नग (अनुसूची-1)
हत्था जोड़ी – 05 नग (अनुसूची-1)
जगली बिल्ली पित्त – 01 नग (अनुसूची-2)

बारहसिंघा का सिंह
इंदरजाल समुद्री प्राणी
लायन नाखून।
सियार सींगी
मौलस समुद्री जीव।
कूट!
चीतल सांभर सींग
उल्लू का नाखून
हत्था जोड़ी गो लिंग
जंगली बिल्ली का पित्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *