वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे वैक्सीनेशन महा अभियान 21 से : जिले में 152 केंद्रों पर होगा डेढ़ लाख का वैक्सीनेशन, रविवार को आएगी वैक्सीन -

वैक्सीनेशन महा अभियान 21 से : जिले में 152 केंद्रों पर होगा डेढ़ लाख का वैक्सीनेशन, रविवार को आएगी वैक्सीन

1 min read

 कलेक्टर ने दी पत्रकार वार्ता में अभियान की जानकारी

हरमुद्दा
रतलाम, 19 जून। जिले में भी 21 जून से कोविड 19 वैक्सीनेशन महा अभियान आरंभ हो रहा है। जिले के 152 केंद्रों पर डेढ़ लाख महिला-पुरुष और युवक-युवतियों को कोरोना वैक्सीन के टीके लगाए जाएंगे। इसके लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। वैक्सीन रविवार को आएगी। रतलाम शहर में हर एक वार्ड में एक वैक्सीन के लिए सेंटर बनाया गया है। घर-घर वैक्सीनेशन के लिए आमंत्रण पत्रों का वितरण होगा।

यह बात कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने पत्रकार वार्ता में बताई। 21 जून से शुरू होने वाले टीकाकरण महा अभियान की विस्तृत जानकारी देते हुए कलेक्टर ने बताया कि जिले में कोरोना के विरुद्ध टीकाकरण महा अभियान के दौरान प्रतिदिन औसतन 150 सत्र आयोजित किए जाएंगे। पूरे जिले में 152 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। रतलाम शहर में 52 केंद्र रहेंगे, वार्डवार केंद्र बनाए गए हैं। अभियान के प्रथम दिवस 30,000 डोज के साथ शुभारंभ किया जाएगा। इसके बाद शेष दिवसों में 20,000 डोस प्रतिदिन लगाए जाएंगे।

वैक्सीन है कोरोना के विरूद्ध सुरक्षा चक्र

कलेक्टर ने कहा 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन से पूरे देश के साथ-साथ रतलाम में विशाल टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। वैक्सीन कोरोना के विरूद्ध सुरक्षा चक्र है। कोविड संक्रमण से सभी को सुरक्षित रखने के लिए वैक्सीनेशन बेहद जरूरी है। अत: न केवल वैक्सीन लगवाकर स्वयं को कोरोना से सुरक्षित करें, अपितु दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।

ऑनलाइन बुकिंग जरूरी नहीं

कलेक्टर ने बताया कि अभियान के दौरान 18 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति को कोविड-19 टीकाकरण के लिए ऑनलाइन बुकिंग कराना आवश्यक नहीं है, केवल जन्म दिनांक दर्शाने वाली आईडी के आधार पर सीधे टीकाकरण किया जाएगा।

लक्ष्य तय कर दिए हैं टीकाकरण के

कलेक्टर द्वारा बताया गया कि टीकाकरण महा अभियान के दौरान जिले के आलोट तथा ताल में 20 हजार, बाजना तथा सैलाना में 20 हजार, जावरा तथा पिपलोदा में 30 हजार, रतलाम ग्रामीण में 20 हजार तथा रतलाम शहर में 60 हजार टीके लगाए जाएंगे।

स्कूली बच्चे करेंगे वैक्सीनेशन दूत का कार्य

कलेक्टर ने बताया कि टीकाकरण दिवस पर जिला स्तरीय कंट्रोल रूम 1075 के माध्यम से प्रत्येक घंटे में टीकाकरण कार्यक्रम की प्रगति की निगरानी की जाएगी। समस्त प्रकार की गतिविधियों के फोटोग्राफ पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे। अभियान के सघन प्रचार-प्रसार के तहत स्कूली बच्चे वैक्सीनेशन दूत का कार्य करेंगे। वे अपने परिवारजनों को संदेश के माध्यम से वैक्सीनेशन हेतु प्रेरित करेंगे। इसके अलावा अन्य विविध गतिविधियां जनजागरूकता के लिए आयोजित की जाएगी। वैक्सीनेशन केंद्रों पर सेल्फी प्वाइंट रहेंगे। घर-घर वैक्सीनेशन के लिए आमंत्रण पत्रों का वितरण होगा।पत्रकार वार्ता के दौरान कलेक्टर द्वारा जिले में कोरोना के संक्रमण की स्थिति, अब तक किए गए टीकाकरण की संख्या तथा अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर भी जानकारी दी गई।

जनप्रतिनिधि और वरिष्ठ नागरिक रहेंगे टीकाकरण स्थल पर मौजूद

उल्लेखनीय है कि रतलाम जिले में कोविड-टीकाकरण के महा अभियान का आगाज 21 जून से होगा। अभियान का प्रारंभ उत्सवी माहौल में किया जाएगा। टीकाकरण केंद्रों पर जनप्रतिनिधियों, प्रतिष्ठित नागरिकों की उपस्थिति में टीकाकरण की शुरुआत होगी।

यह थे मौजूद

पत्रकार वार्ता में पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी जिला पंचायत सीईओ मीनाक्षी सिंह, एसडीएम अभिषेक गहलोत, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील, एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ. गौरव बोरीवाल, डॉ. प्रमोद प्रजापति भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *