वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कोरोना काल : मेडिकल कॉलेज के तीन चिकित्सक डॉ. राठौर, डॉ. शर्मा और डॉ. गौड़ कैजुअल्टी मेडिकल ऑफिसर के रूप में रहे तैनात, संभाली व्यवस्थाएं -

कोरोना काल : मेडिकल कॉलेज के तीन चिकित्सक डॉ. राठौर, डॉ. शर्मा और डॉ. गौड़ कैजुअल्टी मेडिकल ऑफिसर के रूप में रहे तैनात, संभाली व्यवस्थाएं

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम, 30 जून। जिले में कोविड-19 की महामारी की दूसरी लहर के दौरान व्यवस्थाओं के समक्ष गंभीर चुनौतियां सामने आई। जिले के मेडिकल कॉलेज में तीन चिकित्सक डॉ. मोहित राठौर, डॉ. विनय शर्मा और डॉ. सुमित गौड़ कैजुअल्टी मेडिकल ऑफिसर के रूप में तैनात हैं। तीनों चिकित्सक वर्ष 2019 से मेडिकल कॉलेज में प्रशासनिक कार्य संभाल रहे हैं। मेडिकल कॉलेज रतलाम में 1 अप्रैल 2020 से जिला कोविड-19 सेंटर के रूप में मरीजों को उपचार सेवाएं देना प्रारंभ की गई, तब से उपरोक्त तीनों चिकित्सक लगातार सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

तीनों चिकित्सकों ने कोविड-19 के दौरान किसी भी प्रकार का कोई अवकाश नहीं लिया। वे बताते हैं कि कोविड की दूसरी लहर के दौरान गंभीर संक्रमण के मरीजों का क्राइसिस मैनेजमेंट एक बड़ी चुनौती के रूप में सामने आया। इस दौरान बेड संख्या के अनुपात अनुपात में अधिक मरीज भर्ती होने आ रहे थे, ऐसे समय में मेडिकल कॉलेज के बेड संख्या बढ़ाकर 560 की गई।

वहाँ अलग से दो वार्ड बनाए गए। दो आईसीयू वार्ड बनाए गए तथा तीन एचडी यू वार्ड का प्रारंभ किया गया । जनप्रतिनिधि जिला प्रशासन और खासकर डिप्टी कलेक्टर पुत्री शिराली जैन एवं डीन डॉ. जितेंद्र गुप्ता एवं तत्कालीन अधिकारियों के मार्गदर्शन में उचित प्रबंधन के लिए भरपूर सहयोग मिला वहीं दूसरी ओर सामान्य जन ने भी मेडिकल कॉलेज के लिए अपना समय दिया और कोविड संक्रमण के रोकथाम एवं उपचार में विभिन्न शाखाओं ने तन मन धन से सहयोग प्रदान किया, जिसकी बदौलत कोविड की दूसरी लहर पर काबू पाया जा सका। तीनों चिकित्सकों ने डॉक्टर्स डे पर सभी को शुभकामनाएं दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *