वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे विशेष औद्योगिक निवेश क्षेत्र का निरीक्षण कर प्रमुख सचिव ने कहा "पलायन रोककर रोजगार उपलब्ध कराना मुख्य उद्देश्य" -

विशेष औद्योगिक निवेश क्षेत्र का निरीक्षण कर प्रमुख सचिव ने कहा “पलायन रोककर रोजगार उपलब्ध कराना मुख्य उद्देश्य”

1 min read

🔲 शासकीय भूमि पर ही विकसित होगा रतलाम का नया औद्योगिक निवेश क्षेत्र : विधायक काश्यप

हरमुद्दा
रतलाम, 30 जुलाई। प्रदेश के औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग के प्रमुख सचिव संजय शुक्ला ने विधायक चेतन्य काश्यप के साथ रतलाम में बनने वाले विशेष औद्योगिक निवेश क्षेत्र का निरीक्षण किया। यह निवेश क्षेत्र 1542 हेक्टेयर शासकीय भूमि पर ही विकसित किया जाएगा। निवेश क्षेत्र के लिए कोई भी निजी कृषि भूमि अधिगृहित नहीं की जाएगी। प्रमुख सचिव ने कहा कि योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों से रोजगार के लिए होने वाले पलायन को रोकना है और स्थानीय व्यक्तियों को स्थानीय स्तर पर ही रोजगार उपलब्ध कराना है।

विधायक श्री काश्यप ने बताया कि रतलाम निवेश क्षेत्र की योजना वर्ष 2014 में तैयार की गई थी, तब यह दिल्ली-मुम्बई रेलवे फ्रेट कॉरिडोर से संबद्ध थी। वर्तमान में दिल्ली-मुम्बई के बीच बन रहे 8 लेन एक्सप्रेस वे से इसकी प्रासंगिकता और बढ़ गई है।

प्रदेश के दूसरे बड़े निवेश क्षेत्र को विकसित करने की घोषणा की थी मुख्यमंत्री ने

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने 4 फरवरी को रतलाम प्रवास के दौरान इस प्रदेश के दूसरे बड़े निवेश क्षेत्र को विकसित करने की घोषणा की थी। उनकी घोषणानुसार इसे चरणबद्ध रूप से विकसित किया जाएगा। विशेष निवेश क्षेत्र के लिए 1542 हेक्टेयर शासकीय भूमि उद्योग विभाग को आवंटित की जा चुकी है। इस निवेश क्षेत्र से लॉजिस्टीक, औद्योगिक, व्यावसायिक, आवासीय, शैक्षणिक एवं विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का विकास होगा।

अन्य क्षेत्रों में भी लिया जायजा

प्रमुख सचिव श्री शुक्ला व विधायक श्री काश्यप ने कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम, एसपी गौरव तिवारी, औद्योगिकी विकास निगम के कार्यकारी संचालक रोहन सक्सेना, मुख्य प्रबंधक आर.के. भंवर के साथ रतलाम के ग्राम बिबड़ोद इत्यादि में पहुंचकर निवेश क्षेत्र का जायजा लिया।

जावरा शुगर मिल का किया निरीक्षण

जावरा में शुगर मिल परिसर में भी स्थल निरीक्षण किया, कार्य योजना देखी। शुगर मिल परिसर में बहुउत्पाद औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जाना है, औद्योगिक इकाइयां स्थापित होना है।

औद्योगिक निवेश क्षेत्र का देश भर में करें प्रचार-प्रसार

उन्होंने औद्योगिक विकास निगम के कार्यकारी संचालक श्री सक्सेना को निर्देश दिए कि नए औद्योगिक निवेश क्षेत्र का देश भर में प्रचार-प्रसार किया जाए और निवेश करने इच्छुक उद्योगपतियों को समूह बनाकर रतलाम में लाने की योजना भी बनाए। श्री शुक्ला ने कहा कि मध्यप्रदेश में औद्योगिक निवेश के लिए देश के कई बड़े उद्योगपति इच्छुक है।

नमकीन क्लस्टर : उद्योगपतियों से की चर्चा

प्रमुख सचिव श्री शुक्ला ने रतलाम में विशेष निवेश क्षेत्र का जायजा लेने के बाद ग्राम करमदी में नमकीन क्लस्टर की इकाइयों का निरीक्षण भी किया। उन्होंने यहां स्थानीय उद्योगपतियों और गणमान्य व्यक्तियों से चर्चा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *